Nagpur News .: रेलवे का क्यूआर कोड काउंटर बना सिरदर्द , कैश में टिकट लेते हैं अधिकांश

रेलवे का क्यूआर कोड काउंटर बना सिरदर्द , कैश में टिकट लेते हैं अधिकांश
  • केवल एक कैश काउंटर पर यात्री निर्भर
  • भीड़ अधिक रहने से मच जाती है आपाधापी
  • क्यूआर कोड काउंटर पड़ा रहता है खाली

Nagpur News . यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए रेलवे ने हाल ही में ऑनलाइन पेमेंट के लिए क्यूआर कोड शुरू किया है, ताकि यात्रियों को ऑनलाइन पेमेंट करने में कोई दिक्कत न हो, साथ ही कैश काउंटरों की संख्या कम कर दी है। केवल एक कैश काउंटर और एक क्यूआर कोड काउंटर शुरू है। दिनभर कैश से टिकट खरीदने वालों की संख्या ज्यादा होने से क्यूआर कोड काउंटर खाली रहता है कैश काउंटर पर लंबी कतारें लग रही हैं। ऐेसे में यात्रियों के लिए क्यूआर कोड काउंटर सिरदर्द बन गया है। यात्री संगठनों ने मांग की है कि क्यूआर कोड काउंटर पर भी कैश स्वीकार किया जाए या फिर एक और कैश काउंटर बढ़ाया जाए।

80 फीसदी कैश वाले यात्री : नागपुर रेलवे स्टेशन से बड़ी संख्या में यात्रियों का आवागमन होता है। पीआरएस में दिनभर यात्रियों का तांता लगा रहता है। कुछ समय पहले तक यहां 3 कैश काउंटर थे, वही एक वीआईपी काउंटर था। कर्मचारियों की कमी के कारण केवल 2 काउंटर सामान्य यात्रियों के लिए थे, जहां भीड़ लगी रहती थी। अब इसमें भी एक काउंटर बंद कर केवल ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा रखी गई है। दिनभर में 80 फीसदी यात्री कैश से टिकट लेते हैं, जिससे क्यूआर कोड काउंटर खाली रहता है और कैश काउंटर पर लंबी लाइनें लगी रहतीं है।

पत्र व्यवहार किया गया है : यात्रियों को टिकट निकालने के लिए वैसे ही काउंटरों की संख्या कम है। इसमें भी अब केवल एक काउंटर ही सामान्य यात्रियों के लिए रखा है। जबकि क्यूआर कोड काउंटर पर यात्रियों की भीड़ नहीं रहती है। ऐसे में क्यूआर कोड काउंटर पर भी कैश की सुविधा यात्रियों को मिले। इस संबंध में सीनियर डीसीएम व डीआरएम दोनों से पत्र व्यवहार किया गया है। बसंत कुमार शुक्ला, सचिव, भारतीय यात्री केन्द्र नागपुर

Created On :   19 Sept 2024 6:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story