Nagpur News: प्रधानमंत्री दौरे में जाएगी नागपुर विभाग की 129 बसें , यात्रियों को झेलनी पड़ेगी परेशानी

प्रधानमंत्री दौरे में जाएगी नागपुर विभाग की 129 बसें , यात्रियों को झेलनी पड़ेगी परेशानी
  • फिर सहना पड़ेगा एसटी बसों का टोटा
  • 2 दिन में 96 हजार किमी तक होगा सफर रद्द
  • 427 बसें चलती है नियमित

Nagpur News . वर्धा में 20 सितंबर को प्रधानमंत्री का दौरा आयोजित है। जिसके कारण नागपुर विभाग में फिर एक बार बसों का टोटा यात्रियों को सहना पड़ेगा। उपरोक्त कार्यक्रम में कुल 129 बसों मांगा गया है। जिसके कारण अगले दो दिन में 96 हजार किमी तक बसें रद्द रहनेवाली है। बता दे, कि इससे पहले भी पहले यवतमाल व फिर नागपुर में लाडली बहन व महिला सशक्तीकरण के कार्यक्रम में एसटी बसों को लाने ले जाने की जिम्मेदारी सौपी गई थी, जिससे नियमित चलनेवाली बसों में कमी आ जाने से यात्रियों को बसों के इंतजार में दिन काटने पड़े थे। ठीक इसी तरह उपरोक्त मामले में भी हो सकता है।

एसटी बसों की जरुरत बाकी यात्री वाहनों की तुलना में ज्यादा ही रहती है। लेकिन वर्तमान स्थिति में वैसे ही एसटी बसों का टोटा है। प्रति दिन नागपुर विभाग में 1 लाख 43 हजार किमी का सफर करनेवाली एसटी बसों की संख्या केवल 4 सौ 27 है। जिसका मुख्य कारण लंबे समय से बड़ी संख्या में लाल बसें नहीं मिली है। ऐेसे में सरकारी आयोजन में भी एसटी बसों को लगाया जाता है। जिसका खामियाजा सामान्य यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। बसों की संख्या कम होने सेकुछ बसों को बाहर भेजा जाता है। जिससे लोकल की फेरियों पर प्रभाव पड़ता है।

नागपुर विभाग में कुल 8 डिपो है, जिसमें नागपुर शहर में घाटरोड़, वर्धंमान नगर, गणेशपेठ डिपो है। वही ग्रामीण में उमरेड, रामटेक, काटोल व सावनेर डिपो है। सभी मिलाकर 427 बसें है। जो नियमित चलाई जाती है। इन बसों की संख्या वैसे ही यात्रियों की तुलना में कम है। बावजूद इसके सरकारी कार्यक्रमों की जिम्मेदारी भी इन्हें सौपी जाती है। 20 सितंबर को प्रधानमंत्री का वर्धा मे दौरा रखा गया है। जहां नागपुर विभाग से 129 बसों की मांग की गई है। यह बसें गुरुवार की शाम से ही जानेवाली है। वही शुक्रवार के दिनभर यह बसें यही पर रहनेवाली है। परिणामस्वरुप नागपुर विभाग में बसों का टोटा पड़ना तय है।

प्रादेशिक से जाएगी 7 सौ 60 बसें : पूरे प्रादेशिक से कुल 7 सौ 60 बसें जानेवाली है। जिसमें नागपुर से 120, भंडारा से 100, चंद्रपुर से 60, अमरावती से 110, अकोला से 100, यवतमाल से 120, नांदेड से 75 बसें शामिल रहनेवाली है।

Created On :   18 Sept 2024 2:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story