Nagpur News: मनपा में दीपावली पूर्व वेतन भुगतन पर सस्पेंस कायम, सभी विभागों से हो रही देरी

मनपा में दीपावली पूर्व वेतन भुगतन पर सस्पेंस कायम, सभी विभागों से हो रही देरी
  • वित्त विभाग से प्रयास जारी
  • दीपावली पूर्व वेतन भुगतन पर सस्पेंस कायम

Nagpur News : नीरज दुबे- महानगरपालिका प्रशासन के लेखा और वित्त विभाग से अक्टूबर के अंत तक दीपावली पूर्व वेतन भुगतान को लेकर प्रयास किया जा रहा है। इस लिहाज से लेखा और वित्त विभाग ने सभी विभागों को निर्देश भी दिया है, लेकिन अब तक सभी विभागों से वेतन भुगतान प्रस्ताव नहीं मिले है। ऐसे में लेखा और वित्त विभाग के तमाम प्रयासों के बाद भी दीपावली से पहले अधिकारियों और कर्मचारियों को वेतन भुगतान होता नजर नहीं आ रहा है। महानगरपालिका के अधिकारियों से लेकर चतुर्थ श्रेणी तक के करीब 9 हजार कर्मचारियों को दीपावली से पहले वेतन नहीं मिल पाएंगा। इस माह के अंत में दीपावली आने के चलते लेखा एवं वित्त विभाग से लगातार प्रयास जारी थे, कि 29 अक्टूबर तक सभी विभागों से वेतन प्रस्ताव को भेजे। बावजूद अब तक विभागों के क्लर्क ने प्रस्ताव नहीं भेजे है। ऐसे में 31 अक्टूबर तक अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन की संभावना कम हो गई है। वहीं दूसरी ओर लेखा एवं वित्त विभाग से प्रतिमाह करीब 10 हजार से अधिक सेवानिवृत्त कर्मचारियों और अधिकारियों की पेंशन की जिम्मेदारी है। पेंशनधारकों के प्रस्ताव तैयार होने से 30 करोड़ रुपए की पेंशन का भुगतान दीपावली से पहले हो जाएंगा।

रिजर्व फंड से प्रावधान

लंबे समय से मनपा की आर्थिक स्थिति खासी नाजुक बनी हुई है। राज्य सरकार के अनुदान की बदौलत प्रतिमाह वेतन और पेंशन के करीब 65 करोड़ के खर्च को चलाया जाता है। आर्थिक संसाधनों की कमी के चलते लेखा एवं वित्त विभाग अधिकारियों समेत पूरे चुतर्थ श्रेणी तक के सभी कर्मचारियों के वेतन और पेंशन के लिए 80 करोड़ रुपए की निधि को आरक्षित रखते है। रिजर्व फंड से ही दीपावली के पहले ही वेतन भुगतान का प्रयास हो रहा है।

दीपावली तक वेतन भुगतान के लिए प्रयास जारी

सदाशिव शेलके, मुख्य लेखा एवं वित्त अधिकारी, मनपा के मुताबिक लेखा एवं वित्त विभाग से पुरजोर प्रयास किया जा रहा है कि अधिकारियों समेत पूरे चुतर्थ श्रेणी तक के सभी कर्मचारियों को दीपावली से पहले वेतन भुगतान हो सके। हालांकि इसके लिए सभी विभागों से समयसीमा के भीतर डिमांड और वेतन भुगतान प्रस्ताव लेखा और वित्त विभाग में आ जाना चाहिए। सभी विभागों को निर्देश देकर जल्द से जल्द प्रस्ताव मंगाने का प्रयास हो रहा है।


Created On :   26 Oct 2024 10:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story