Nagpur News: खेत में काम कर रही महिला पर बाघ ने किया हमला , महिला की मौत

खेत में काम कर रही महिला पर बाघ ने किया हमला , महिला की मौत
  • गांववालों ने वन विभाग के वाहनों की तोड़फोड़ की
  • लापरवाही का विरोध, धरने पर बैठे ग्रामीण
  • तनावपूर्ण माहौल पुलिस की मदद से किया शांत

Nagpur News . मंगलवार की शाम को खेत में काम कर रही एक महिला पर अचानक बाघ ने हमला कर दिया। महिला को गले से पकड़ बाघ ने घसीटा, जिसमें उसकी मौत हो गई। कुछ ग्रामीण की इस पर नजर पड़ते ही शोर शराबा हुआ। बाघ महिला को वहीं छोड़कर भाग गया। वन विभाग को घटना की जानकारी दी गई। लेकिन वन विभाग के खिलाफ गांववालों को भारी रोष था। जिससे उन्होंने वन विभाग की गाड़ियों की तोड़ फोड़ की। माहौल काफी समय तक तनावपूर्ण बन गया था। इसके बाद गांववाले धरने पर बैठ गये । ग्रामीण एसपी व लोकल पुलिस की मदद से माहौल को शांत किया है। घटना नागपुर के पेंच व्याघ्र प्रकल्प अंतर्गत झिंझेरिया गांव की है।

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार की शाम को देवलापार के पास पवनी रेंज में आनेवाले झिंझेरिया गाव मे मिता बुद्ध कुमरे (52) नामक महिला काम कर रही थी। अचानक एक बाघ ने उस पर हमला कर दिया। जिसके बाद उसकी मौत हो गई। गांववालों को घटना का पता चलते ही शोर-शराबा हुआ। गांववालों को आते देख बाघ महिला को वही छोड़ भाग गया। इसके बाद ग्रामीणों में वन विभाग को लेकर जमकर रोष पैदा हुआ। ऐसे में वन विभाग की टीम घटनास्थल पर पहुंचते ही गांववालों ने वन विभाग के 3 वाहनों की तोड़फोड़ की। वही कर्मचारियों पर भी लाठी व पत्थर बरसाये, जिसमें कुछ कर्मचारी घायल हो गये। हालात बिगड़ते देख कल किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं हुई। लेकिन बुधवार की सुबह से ही अधिकारियों का ताफा घटनास्थल पर पहुंचा। जहां ग्रामीण एसपी की मदद ली गई, वही लोकल पुलिसवालों की मदद से गांव के लोगों को शांत किया गया।

धरना देकर रखी मांगे : गांववालों ने धरना देकर वनविभाग को बाघ पकड़ने की मांग रखी गई। साथ ही गांव को सुरक्षित रखने के लिए फेसिंग, मृतक को मुआवजा आदि की मांग करें ताकि इस तरह की घटना की पुनावृत्ति न हो। वन विभाग ने भी गांववालों को साथ होने का आश्वासन दिया है।

लगाये ट्रैप कैमरे : बताया गया कि, इस क्षेत्र में इससे पहेल भी बाघ के हमले में एक व्यक्ती की मौत हो गई है। जिसके कारण यहां पहले से ही बाघ की दहशत बनी थी। ऐसे में क्या उपरोक्त शिकार उसी बाघ ने किया है, या कोई नया बाघ परिसर में आया है, यह जांचने के लिए वन विभाग ने 100 ट्रैप कैमरे लगाने की प्रक्रिया शुरू की है। यह जानकारी पेंच व्याघ्र प्रकल्प के क्षेत्र संचालक डॉ. प्रभुनाथ शुक्ला ने दी है।

Created On :   18 Sept 2024 1:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story