Nagpur News: अगले बरस तू जल्दी आ... 1 लाख, 65 हजार गणेश मूर्तियों का विसर्जन

  • पीओपी की 4696 मूर्तियां कृत्रिम टैंक में मिलीं
  • 4 फीट तक ऊंची मूर्तियां कृत्रिम टैंक में विसर्जित
  • बड़ी मूर्तियों के विसर्जन की कोराडी के विशाल कुंड में व्यवस्था

Nagpur News. गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ..... जयघोष के साथ गणेश मूर्तियों का विसर्जन किया गया। गणेशोत्व में पीओपी की मूर्तियां बैठने पर सख्त पाबंदी लगने के बाद भी विसर्जन टैंक में 4696 पीओपी की मूर्तियां मिली। 1 लाख, 65 हजार 505 मूर्तियों के विसर्जन में इनते बड़े पैमाने पर पीओपी की मूर्तियां पाए जाने से मनपा और पुलिस प्रशासन की कार्यशैली पर सवाल उठाए जा रहे हैं। गणेशोत्सव से काफी पहले पीओपी की मूर्तियां शहर में लाने से रोकने के लिए पुलिस और मनपा ने मिलकर सख्त कदम उठाए थे। गणेश विसर्जन के लिए बनाए गए कृत्रिम टैंक से इतने बड़े पैमाने पर पीओपी की मूर्तियां मिलना पर्यावरण संरक्षण के लिए हानिकारक और मनपा प्रशासन के लिए चिंताजनक है।

तालाबों में मूर्ति विसर्जन पूरी तरह प्रतिबंधित : पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से शहर के सभी तालाबों में गणेश मूर्ति विसर्जन पर पाबंदी रही। मूर्तियों का विसर्जन करने मनपा ने 419 कृत्रिम विसर्जन टैंका का इंतजार किया। सभी जोन के कार्यक्षेत्र में आवश्यकता अनुसार विसर्जन टैंक लगाए गए। गणेश भक्तों ने अपने परिसर के कृत्रिम टैंक में गणेश मूर्तियों का विसर्जन किया। विसर्जन स्थल पर निर्माल्य संकलन के लिए अलग से कुंड लगाए गए। 4 फीट से कम ऊंची मूर्तियों का शहर में लगाए गए कृत्रिम टैंक में विसर्जन किया गया। 4 फीट से ऊंची मूर्तियों को विसर्जन के लिए कोराडी के भव्य कुंड ले जाना पड़ा।

स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग : गणेश विसर्जन में भक्तों का सहयोग व मार्गदर्शन करने दो स्वयंसेवी संस्था ग्रीन विजिल व यीन महाक्लब के सदस्यों ने सहयोग किया। फुटाला तालाब परिसर में पुलिस सहायता केंद्र में सायब व पुलिस स्टेशन के माध्यम से सायबर अपराध में संबंध मं मार्गदर्शन किया। विसर्जन स्थलों पर व्यवस्था का मनपा आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी ने विविध विसर्जन स्थालों का निरीक्षण किया। फुटाला तालाब, उज्ज्वल नगर कृत्रिम तालाब।

Created On :   18 Sept 2024 12:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story