Nagpur News: खुशखबर...निम्न वर्धा प्रकल्प से 505 मेगावॉट बिजली मिलेगी

खुशखबर...निम्न वर्धा प्रकल्प से 505 मेगावॉट बिजली मिलेगी
  • सौर ऊर्जा प्रकल्प विकास के लिए हुआ करार
  • महानिर्मिति और सतलज जल विद्युत निगम लिमिटेड की संयुक्त परियोजना
  • 1400 लोगों को मिलेगा रोजगार

Nagpur News राज्य सरकार की महानिर्मिति और केंद्र सरकार की सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएन लिमिटेड) के वरिष्ठ अधिकारियों ने 505 मेगावॉट सौर ऊर्जा प्रकल्प विकास के लिए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की उपस्थिति में आज गुरुवार को मुंबई में एक सामंजस्य करार पर हस्ताक्षर किए। वर्धा जिले के स्थानीय क्षेत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण यह परियोजना लगभग 1400 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान करेगी

36 माह में प्रोजेक्ट का निर्माण : लोअर वर्धा परियोजना वर्धा जिले में अार्वी के निकट वरुड-धनोड़ी में वर्धा नदी पर प्रस्तावित फ्लोटिंग सौर ऊर्जा परियोजना के लिए महानिर्मिति द्वारा पूर्ण व्यवहार्यता सर्वेक्षण किया गया था। इस परियोजना के लिए लगभग 732 हेक्टेयर जल क्षेत्र का चयन किया जाएगा। विकास कार्यों पर करीब 3030 करोड़ का निवेश किया जाएगा। इस परियोजना से सालाना लगभग 1051.28 मिलियन यूनिट हरित ऊर्जा उत्पन्न होगी। इस प्रोजेक्ट का निर्माण 36 माह में किया जाएगा।

49/51 की हिस्सेदारी के साथ समझौता :फ्लोटिंग सौर ऊर्जा संयंत्र राज्य में सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देगा और नवीकरणीय ऊर्जा दायित्व (आरपीओ) को पूरा करने में मदद करेगा। यह परियोजना सौर संयंत्र स्थापित क्षमता और उत्पादन के बराबर उत्सर्जन से बचकर कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगी। इस परियोजना के माध्यम से पारंपरिक बिजली संयंत्रों के लिए महंगे जीवाश्म ईंधन की खरीद से बचा जा सकेगा और सालाना लगभग 8,62,049 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी आएगी। कोयले की खपत को सालाना लगभग 8,49,434 टन कम करने के लिए भी मदद मिलेगी। इस परियोजना के लिए सतलज जल विद्युत निगम लिमिटेड और महानिर्माति के बीच 49/51 की हिस्सेदारी के साथ समझौता हुआ है।

जल विद्युत के लिए 82 हजार 299 करोड़ रुपए का करार : मुंबई कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार के जलसंरक्षणविभाग ने जल विद्युत निर्माण के लिए पंप स्टोरेज परियोजना को लेकर तीन विभिन्न कंपनियों के साथ सामंजस्य करार किया है। इस करार से एसजेवीएन लिमिटेड, जेएसडब्ल्यू एनर्जी और मेघा इंजीनियरिंग एंड इन्फ्रा कंपनी कुल मिलाकर 82 हजार 299 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इससे 18 हजार 440 रोजगार का निर्माण होगा। गुरुवार को उपमुख्यमंत्री तथा ऊर्जा मंत्री देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में यह करार हुआ। राज्य अतिथिगृह सह्याद्री में फडणवीस ने कहा कि इस करार से 15 हजार 100 मेगावॉट जल विद्युत पैदा होगी। दूसरी ओर एक अन्य कार्यक्रम में हरित ऊर्जा के निर्माण के लिएविभिन्न कंपनियों के साथ 47 हजार 500 करोड़ रुपए का करार हुआ है। इस करार से 15हजार रोजगार सृजन हो सकेगा।


Created On :   27 Sept 2024 7:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story