Nagpur News: आम आदमी के जीवन स्तर को उठाने का प्रयास किया जा रहा है : फडणवीस

आम आदमी के जीवन स्तर को उठाने का प्रयास किया जा रहा है : फडणवीस
  • निर्माण कार्य श्रमिकों को सुरक्षा कार्ड व सुरक्षा किट का वितरण
  • निर्माण श्रमिक सम्मेलन का आयोजन
  • सरकारी योजनाओं की दी जानकारी

Nagpur News उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने कहा कि सरकार विकास कार्यों के साथ-साथ आम लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का प्रयास कर रही है। सरकार ने लगातार आम आदमी के जीवन में सुधार लाने वाली कई योजनाएं शुरू की हैं। यह सरकार जनता के प्रति काम कर रही है। एक तरफ हमने विकास की गति को बनाए रखा है तो दूसरी तरफ हमने ऐसी अनेक योजनाएं लागू की हैं, जो सामान्य आदमी के जीवन को बदल देंगी।

हावरापेठ के शांतिनिकेतन कॉलोनी मैदान में निर्माण श्रमिक सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री फड़णवीस बोल रहे थे। उप मुख्यमंत्री फडणवीस के हाथों निर्माण श्रमिकों को सुरक्षा कार्ड, व सुरक्षा किट का वितरण किया गया। इस अवसर पर निर्माण कार्य कामगार मंडल के पूर्व अध्यक्ष ओमप्रकाश उर्फ मुन्ना यादव, स्थानीय पार्षद पार्षद उपस्थित थे।

श्री फडणवीस कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहन योजना के तहत अब 2 करोड़ 20 लाख महिलाओं के खाते में पंद्रह सौ रुपये जमा किये जा रहे हैं। हमने लाड़ली बहन आैर लेक लाडकी जैसी योजना शुरू की गई। इसके जरिए बेटी को 18 साल की उम्र तक कई चरणों में एक लाख रुपये मिलेंगे। निर्माण कार्य कामगार मंडल के तहत भी विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं। यह योजना सिर्फ कीट वितरण या पांच हजार रुपये तक ही सीमित नहीं है। सरकार निर्माण श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा, उपचार, बीमा, घर निर्माण के लिए सब्सिडी प्रदान कर रहे है। भविष्य में सभी योजनाएं सन्निर्माण निर्माणकार्य कामगार मंडल के पंजीकरण कार्ड के माध्यम से उपलब्ध कराने का प्रयास किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि समाज के मध्यम वर्गीय एवं निम्न मध्यम वर्गीय परिवारों को मूलभूत सुविधाएं एवं सेवाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। बड़े पैमाने पर विकास कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान एमपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली वैष्णवी बावस्कर को उपमुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।

Created On :   30 Sept 2024 9:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story