Nagpur News: कम बसों के संचालन से प्रतिदिन 20 लाख रुपए का नुकसान, यात्री भी परेशान

कम बसों के संचालन से प्रतिदिन 20 लाख रुपए का नुकसान, यात्री भी परेशान
  • कल औद्योगिक न्यायालय में होगी सुनवाई
  • मनपा के बस ड्राइवर और कंडक्टर की हड़ताल पर होगी जिरह
  • पुलिस बंदोबस्त में 150 बसों का संचालन

Nagpur News मनपा की आपली बस सेवा के ड्राइवर और कंडक्टरों की हड़ताल से प्रतिदिन 20 लाख रुपए का नुकसान हो रहा है। 3 अक्टूबर से जारी गतिरोध से मनपा को अब तक 1 करोड़ 20 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। कई दौर में आपरेटरों और यूनियनों की बैठक के बाद भी हल नहीं निकला है। तीनों बस आपरेटरों की याचिका पर औद्योगिक न्यायालय ने 10 अक्टूबर तक दोनों पक्षों को निराकरण नहीं हो पाया है। गुरूवार को औद्योगिक न्यायालय में सुनवाई होगी। बस आपरेटरों से जुड़ी तीसरी यूनियन मनपा आपली बस कंत्राटी कर्मचारी संगठन के ड्राइवर और कंडक्टर हड़ताल में शामिल हैं। ऐसे में बसों के संचालन में खासी परेशानी हो रही है। पुलिस बंदोबस्त में 150 बसों का संचालन हो रहा है, जबकि सामान्य तौर पर प्रतिदिन 429 बसों से करीब 1.10 लाख यात्री परिवहन करते हैं।

मनपा की आपली बस सेवा के आपरेटर आर के सिटी बस सेवा से जुड़े ड्राइवर और कंडक्टर काम पर नहीं आएं है। वहीं हड़तालियों की ओर से अब तक पथराव की वारदात में तीन बसों की तोड़फोड़ से करीब 1.50 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। हड़ताली कर्मचारियों की ओर से बस चलाने वाले ड्राइवर और कंडक्टरों को धमकाने, तोड़फोड करने की घटनाएं हो रही है। हालांकि मनपा परिवहन विभाग ने पुलिस को पत्र भेजकर सुरक्षा भी ली गई है, लेकिन अब भी हड़ताली परेशान कर रहे हैं।

राज्य सरकार के पाले में मामला : मनपा की आपली बस सेवा से जुड़े मनपुलिस बंदोबस्त में 150 बसों का संचालन आपली बस कंत्राटी कर्मचारी संघ से अब भी हड़ताल जारी है। बस आपरेटरों से मोटर वाहतूक कामगार अधिनियम 2010 के तहत तीनों आपरेटरों के ड्राइवर को 14,500 रुपए और कंडक्टर को 13,000 रुपए प्रतिमाह वेतन दिया जा रहा है। यूनियन की मांग है कि साल 2015 के जीआर के तहत ड्राइवर को 24,500 रुपए और कंडक्टर 23,000 रुपए प्रतिमाह वेतन दिया जाएं। मनपा से तीनों बस आपरेटरों को न्यूनतम वेतन अधिनियम के तहत भुगतान किया जा रहा है। साल 2015 के अधिनियम में संशोधन कर यातायात कर्मचारियों को जोड़ने का प्रस्ताव मनपा से भेजा गया है, लेकिन राज्य सरकार से अब तक फैसला नहीं हुआ है।

मंगलवार को बैठक विफल : मनपा के परिवहन विभाग के सहायक आयुक्त गणेश राठौड़ की अध्यक्षता में तीनों यूनियन के प्रतिनिधियों से चर्चा की गई। हंसा सिटी बस के अशोक वरटे, आर के सिटी बससर्विस नीलमणी गुप्ता, ट्रैवल टाइम से सदानंद कालकर मनपा आपली बस कंत्राटी कर्मचारी संघ के नागेश सहारे एवं जनरल कर्मचारी यूनियन के और लाल बावटा वाहतूक कामगार यूनियन दिलीप देशपांडे और गुरूप्रित सिंह के उपस्थित थे। बैठक में तीनों आपरेटरों ने इस माह से प्रतिमाह 1,000 रुपए की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था। इस प्रस्ताव पर यूनियन के प्रतिनिधियों ने साल 2017 से वेतन बढ़ोतरी को लागू करने की मांग की। इस मांग को आपरेटरों की ओर से ठुकरा देने से कोई भी समाधान नहीं हो पाया।

हमारी प्रत्यक्ष जिम्मेदारी नहीं : आपरेटरों और मनपा के अनुबंध के तहत मूल मालिक के रूप में आपरेटर निर्धारित है। ऐसे में मांगों के निराकरण को लेकर हमारी कोई प्रत्यक्ष जिम्मेदारी नहीं है। मानवीय आधार पर दोनों पक्षों के समझौते का प्रयास हो रहा है। इसके साथ ही बस संचालन में अनियमितता को लेकर बस आपरेटर एजेंसियों पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएंगी। पुलिस सुरक्षा में बसों का संचालन किया जा रहा है। - गणेश राठौड़, सहायक आयुक्त, परिवहन विभाग, मनपा

Created On :   9 Oct 2024 9:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story