आगामी विधान सभा चुनाव.....: नागपुर जिले के 36 गांवों की सीमा जुड़ी है सिवनी, छिंदवाडा व पांढुर्णा जिले से

नागपुर जिले के 36 गांवों की सीमा जुड़ी है सिवनी, छिंदवाडा व पांढुर्णा जिले से
  • घुसपैठ रोकने महाराष्ट्र व मध्य प्रदेश के अधिकारियों की हाई लेवल बैठक
  • चुनाव के दौरान ये सीमावर्ती इलाके हमेशा संवेदनशील होते हैं
  • चुनाव के दौरान इस मार्ग से शराब की तस्करी भी बढ़ जाती है

डिजिटल डेस्क, नागपुुर। राज्य में होनेवाले विधान सभा चुनाव को देखते हए महाराष्ट्र व मध्य प्रदेश के अधिकारियों की हाई लेवल बैठक हुई। नागपुर जिले के 36 गांवों की सीमा मध्य प्रदेश के सिवनी, छिंदवाडा व पांढुर्णा से जुड़ती है। चुनाव के दौरान ये सीमावर्ती इलाके हमेशा संवेदनशील होते हैं। चुनाव शांतिपूर्ण निपटे और सीमा पार से किसी तरह की घुसपैठ न हो, इसलिए मंगलवार को महाराष्ट्र व मध्य प्रदेश के अधिकारियों की अहम बैठक हुई।

पेंच अभयारण्य के सिल्लारीगेट क्षेत्र में अमलतस हॉल में हुई बैठक में नागपुर के जिलाधीश डा. विपीन इटनकर, विशेष पुलिस महानिरीक्षक डा. दिलीप पाटील-भुजबल, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक हर्ष पोद्दार व सावनेर, काटोल एवं रामटेक के उपविभागीय अधिकारी, उपजिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण महिरे, जबलपुर जोन के पुलिस महानिरीक्षक अनिल कुशवाह, सिवनी, छिंदवाडा और पांढुर्णा के जिलाधीश, पुलिस अधीक्षक व उपविभागीय अधिकारी शामिल रहे।

रामटेक, काटोल व सावनेर के गांवों की सीमा जुड़ी है एमपी से : रामटेक लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत आनेवाले रामटेक, काटोल व सावनेर विधान सभा क्षेत्र के गांवों की सीमा मध्य प्रदेश से जुड़ी है। चुनाव के दौरान सीमा पार से अक्सर घुसपैठ का खतरा होता है। इसकारण चुनाव में अशांति या धांधली फैलाना डर बना रहता है। रामटेक के 9, काटोल के 11 व सावनेर के 16 गांव मध्यप्रदेश की सीमा से जुड़े है। इन ग्राम वासियों का मध्य प्रदेश में आना-जाना लगा रहता है। चुनाव के दौरान इस मार्ग से शराब की तस्करी बढ़ जाती है।

एक-दूसरे को सहयोग का भरोसा :महाराष्ट्र व मध्य प्रदेश के अधिकारियों ने एक-दूसरे को पूर्ण सहयोग देने का भरोसा दिया। चुनाव शांति से निपटे, इसलिए हरसंभव मदद करने का भी भरोसा दिया। शराब की तस्करी, हथियारों की तस्करी रोकने के लिए मिलकर कदम उठाने पर सहमति बनी। रेती तस्करी रोकने के लिए भी सीमा पर चौकसी बढ़ाने का निर्णय हुआ। वरिष्ठ अधिकारियों ने विश्वास व्यक्त किया कि आगामी विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरिके से संपन्न कराने के लिए नागपुर जिले की सीमा से लगे मध्य प्रदेश के जिलों से पूर्ण सहयोग और समन्वय बनाए रखा जाएगा।

उठाए जा रहे कदमों की दी जानकारी : जिलाधीश डा. विपीन इटनकर ने जिले में अवैध रेत उत्खनन को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा स्थापित चेक पोस्ट, पशु तस्करी, नकली रॉयल्टी और मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए किए जा रहे उपायों की जानकारी दी। हर्ष पोद्दार ने विभिन्न अपराधों में फरार अभियुक्तों, अवैध आग्नेयास्त्रों, भगोड़े अपराधियों आदि के बारे में प्रेजेंटेशन दिया और सीमावर्ती जिलों के पुलिस प्रशासन से सहयोग और समन्वय की आशा व्यक्त की। पुलिस महानिरीक्षक डॉ. दिलीप पाटिल-भुजबल और अनिल कुशवाह ने आश्वासन दिया कि दोनों राज्यों का पुलिस विभाग आगामी विधानसभा चुनावों के दौरान सूचनाओं के आदान-प्रदान के साथ उचित समन्वय बनाए रखेगा और विश्वास जताया कि चुनाव प्रक्रिया शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने में सफल होगी।

Created On :   27 Aug 2024 2:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story