आपत्ति: अब की बार मतदाता सूची में गड़बड़ी, बन सकता है जनहित याचिका का मुद्दा

अब की बार मतदाता सूची में गड़बड़ी, बन सकता है जनहित याचिका का मुद्दा
  • अधिकांश युवा मताधिकार से वंचित
  • जिंदा लोगों को मृत घोषित किया
  • जागरूकता का दावा , जमीनी हकीकत कुछ और

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 19 अप्रैल को हुए चुनाव में अधिकतर केंद्रों पर मतदाता सूची में गड़बड़ी होने का मामला सामने आया। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत दक्षिण-पश्चिम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के कुछ केंद्रों पर ज्यादातर युवा मतदाताओं के मतदाता सूची से नाम गायब होने से उन्हे मताधिकार से वंचित रहना पड़ा। एक ओर जिंदा लोगों को मृत घोषित किया गया। दूसरी ओर मृतकाें को सूची में कायम रखा गया। मतदाता सूची में हुई गड़बड़ी को लेकर वोट बर्बाद होने से लोगों में गुस्सा है। कुछ राजनितीक दल, सामाजिक संस्थान सामने आकर इस विषय को लेकर आवाज उठा रहे हैं, इसलिए विषय की गंभीरता को देखते हुए जल्द इस मुद्दे को लेकर जनहित याचिका दायर की जा सकती है।

मतदाताओं का प्रतिशत बढ़ाने के लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने इस बारे में बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा की थी। विशेषकर युवाओं को वोट देने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके लिए बड़े स्तर पर अभियान भी चलाया गया, लेकिन नागपुर में चुनाव के दिन जमीनी स्तर पर हकीकत कुछ और ही देखने को मिली।

दक्षिण-पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र में जाटतरोड़ी हिंदी प्राथमिक स्कूल, सावरकर नगर के विवेकानंद प्राथमिक स्कूल आदि मतदान केंद्र की मतदाता सूची में ज्यादातर जिन मतदाताओं के नाम पर नदारद लिखा है, उनकी उम्र 22 से 38 के बीच थी। इन युवा मतदारों के पास वोटर आईडी थी, इन्होंने इसके पहले भी मतदान किया था, लेकिन लोकसभा चुनाव में वे वोट के अधिकार से वंचित रहे। यह गड़बड़ी नागपुर लोकसभा के सभी 6 निर्वाचन क्षेत्र में होने का दावा किया जा रहा है।

नाम एक का, वोट दूसरे ने डाला : चुनाव के दिन जयताला के यशोदा हाईस्कूल मतदान केंद्र पर एक महिला यूएएस से मतदान करने आयी थी, लेकिन उसके नाम पर पहले ही किसी ने ही मतदान कर दिया था। दूसरी घटना नीरी मॉर्डन स्कूल केंद्र पर हुई थी। नाम एक का और वोटो किसी दूसरे ने डाला, इसे लेकर मूल मतदाता और मतदान केंद्र स्तर के अधिकारी के बीच कुछ देर तनाव रहा था। इसके बाद इन दोनों मतदाताओं को बैलेट टेंडर वोटिंग करने का मौका दिया गया था।

जल्द ही याचिका दायर करेंगे : खोपड़े : मतदाता सूची में हुई गड़बड़ी को लेकर विधायक क्रिष्णा खोपड़े ने जिम्मेदार अधिकारी और कर्मचारियों पर कार्रवाई करने की मांग करते हुए जिलाधिकारी को निवेदन सौंपा है। साथ ही ऐसी गड़बड़ी आगामी विधानसभा चुनाव में ना हो, इसके लिए अभी से उचित कदम उठाने की मांग की है। लोकसभा चुनाव के दिन पूर्व नागपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के एक बूथ पर हुई घटनाओं का प्रमाण देते हुए क्रिष्णा खोपड़े ने कहा कि, उस बूथ पर 1473 मतदाता थे, उनमें से 62 मतदाताओं की मृत्यू हुई थी, फिर भी उनके नाम सूची में शामिल थे। इतना ही नहीं, कुछ जिंदा लोगों को सूची से नदारद किया गया। नागपुर में लगभग 2200 बूथ थे, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि, कितनी गड़बड़ी हुई होगी। इसलिए जल्द ही मतदाता सूची के गड़बड़ी को लेकर जनहित याचिका दायर करेंगे।


Created On :   17 May 2024 10:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story