सेहत की बात: एक्सपर्ट ने बताया सुबह का नाश्ता है एनर्जी का सबसे बड़ा स्रोत, जानिए - 10 बड़े फायदे

एक्सपर्ट ने बताया सुबह का नाश्ता है एनर्जी का सबसे बड़ा स्रोत, जानिए - 10 बड़े फायदे
  • सुबह का पौष्टिकता से भरा नाश्ता
  • बेहतर प्रोडक्टिविटी से शरीर को दिनभर रखें चुस्त
  • अच्छी डाइट खुशहाल जीवन की मजबूत नींव

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लोग अक्सर सुबह घर से जल्दी निकलने या वज़न कम करने के लिए ब्रेकफास्ट को स्किप कर देते हैं, लेकिन सुबह का नाश्ता तो हमें दिनभर के लिए पूरी तरह तैयार कर देता है। एमवे की पोषण विशेषज्ञ डॉ. स्वाति शुक्ला का कहना है कि सुबह का पौष्टिकता से भरा नाश्ता करने से स्वास्थ्य पर बेहतरीन लाभ होता है। इससे बेहतर प्रोडक्टिविटी मिलती है, शरीर को दिन भर के काम-काज के लिए एनर्जी प्रदान करता है। कुछ टिप्स सेहत को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, अच्छी डाइट खुशहाल जीवन के लिए मजबूत नींव रख सकती है। स्वस्थ नाश्ता मूड में सुधार करता है। एक शोध के अनुसार, रात की नींद के बाद सुबह खाने से आपके मस्तिष्क में ग्लूकोज का भंडार भर जाता है। इससे अधिकांश लोग अधिक खुश करते हैं, उन्हें गुस्सा भी कम आता है।


यह भी पढ़े -कटे फलों पर नमक या शक्कर डालकर खाने से सेहत को हो सकता है नुकसान, ये है फल खाने का सही तरीका

सुबह का नाश्ता एनर्जी का सबसे बड़ा स्रोत होता है। खासकर वर्किंग लोगों के लिए जरूरी होता है। क्योंकि काम करने के लिए आपको ऊर्जा की जरूरत होती है। चाहे वो डेस्क वर्क हो या फिर फील्ड वर्क हो। बिना नाश्ता किए काम में फोकस करना मुश्किल होता है। कुछ क्रिएटिव करना है तो शरीर में स्फूर्ती जरूरी है। ज्यादा अच्छा है आप सुबह के नाश्ते में प्रोटीन युक्त चीजें और अंकुरित दाल ली जाए।

सुबह का नाश्ता करने से स्वास्थ्य को होने वाले 10 फायदे

मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाए

अपने दिन की शुरुआत पौष्टिक भोजन के साथ करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, जिससे शरीर को ऊर्जा का कुशलतापूर्वक उपयोग करने में मदद मिलती है।

एनर्जी को बनाए रखे

अपने सुबह के नाश्ते में प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट शामिल करने से एनर्जी का लेवल बना रहता है, जिससे आप अधिक ध्यान देकर काम कर सकते हैं।

ऊत्तकों को बेहतर बनाए रखने और इम्यूनिटी में मदद मिलती

पौधों के प्रोटीन स्रोतों और सप्लीममेंट्स को सुबह के नाश्ते में शामिल करने से ऊत्तकों को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है।

पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाए

फाइबर पाचन में सहायता करता है, भूख को नियंत्रित करता है और यह सुनिश्चित करता है कि अधिक से अधिक पोषक तत्वय शरीर के अंदर जाए और कचरा बाहर निकले।

भूख को नियंत्रित करे

प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करने से भूख नियंत्रित करने में मदद मिलती है। बाद में अधिक खाने की जरूरत नहीं पड़ती। इससे वजन नियंत्रण रखा जा सकता है।

दिमाग के सामान्य तरीके से काम करने में सहायता

नाश्ता करने से न्यूरोट्रांसमीटर का लेवल स्थिर कर मूड और मानसिक स्वास्थ्य (मेंटल हेल्थे) पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दिमाग के सामान्य तरीके से काम करने में मदद मिलती है। नाश्ता दिमाग को अधिक से अधिक काम करने, याददाश्त में सुधार, सीखने और संज्ञानात्मक प्रदर्शन के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

हड्डियों और दांतों की हिफाजत

हड्डियां प्रोटीन और मिनरल्स से बनी होती हैं, इसलिए अधिक कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थों के साथ पर्याप्त प्रोटीन का सेवन हड्डियों और दांतों को ठीक रखने में मदद करता है। रात भर हड्डी के रीमॉडलिंग के बाद यह महत्वपूर्ण होता है।

खून बनने में मदद

एक अध्ययन से पता चलता है कि खून बनने, शरीर के अंदर ऑक्सीजन और मांसपेशियों की ऊर्जा के लिए जरूरी आयरन सुबह बेहतर तरीके से शरीर में प्रवेश करता है। इसलिए सुबह के समय आयरन से भरपूर भोजन का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

मांसपेशियों और नसों को मजबूत करे

प्रोटीन मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व है, मैग्नीशियम भी संपूर्ण नसों के काम करने में योगदान देने के साथ-साथ मजबूती देता है।

स्वास्थ्य की रक्षा करे

विटामिन A, C, E, कॉपर और जिंक जैसे एंटीऑक्सिडेंट सेलुलर स्वास्थ्य को मदद करते हैं और सूजन और बीमारी के जोखिम को कम कर सकते हैं। सेलुलर पोषण से तात्पर्य है कि कोशिकाएं उचित कार्य के लिए पोषक तत्व कैसे प्राप्त करती हैं और उनका उपयोग कैसे करती हैं। आपके शरीर के भीतर अपने विशिष्ट कार्यों को पूरा करने के लिए आपकी प्रत्येक कोशिका को विटामिन, खनिज, प्रोटीन और अमीनो एसिड सहित आवश्यक पोषक तत्वों की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है। आप यह सुनिश्चित करके अपनी कोशिकाओं के इष्टतम कार्य का समर्थन कर सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य बनाए रख सकते हैं कि आपकी कोशिकाओं को ये पोषक तत्व पर्याप्त रूप से प्राप्त हों।







Created On :   16 May 2024 2:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story