एक कदम आगे: यात्रियों की सुविधा के लिए वार रूम, मध्य रेलवे नागपुर मंडल का प्रयास

यात्रियों की सुविधा के लिए वार रूम, मध्य रेलवे नागपुर मंडल का प्रयास
  • 24 घंटे तैनात रहेगा एक अधिकारी
  • बढ़ाया गया चेकिंग अभियान

डिजिटल डेस्क, नागपुर. भीड़भाड़ की समस्या से निपटने और यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मध्य रेलवे नागपुर मंडल ने सभी यात्रियों के आरामदायक यात्रा अनुभव को बढ़ाने के उद्देश्य से कई सक्रिय उपाय लागू किए हैं। इन मुद्दों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और कम करने के लिए एक समर्पित वॉर रूम स्थापित किया गया है। यह पहल विद्युत विभाग, परिचालन विभाग, वाणिज्य विभाग और यांत्रिक विभाग आदि के संयुक्त प्रयासों का परिणाम है। ये टीमें प्रभावी निगरानी और प्रबंधन के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही हैं।

हर घटनाक्रम पर नजर

वॉर रूम में चौबीसों घंटे एक अधिकारी को तैनात किया गया है, जबकि मंडल रेल प्रबंधक मनीष अग्रवाल मिनट-दर-मिनट घटनाक्रम पर नजर रखते हैं। यह केंद्रीकृत दृष्टिकोण वास्तविक समय, समाधान प्रदान करने और यात्रियों के लिए समग्र यात्रा अनुभव को बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है। भीड़ की चिंताओं को कम करने और टिकट धारकों के लिए सुचारु बोर्डिंग की सुविधा के लिए, स्लीपर और जनरल कोचों में टिकट चेकिंग स्टाफ और आरपीएफ की विशेष टीमों को तैनात किया गया है। ये कर्मचारी यह सुनिश्चित करने के लिए समर्पित हैं कि सभी यात्री सुरक्षित और आराम से चढ़ें, जिससे किसी भी संभावित असुविधा को कम किया जा सके।

बूथ के जरिए मदद

जरूरतमंद यात्रियों को सहायता प्रदान करने के महत्व को पहचानते हुए, यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए एक समर्पित ‘मे आई हेल्प यू' बूथ भी स्थापित किया गया है।

बढ़ाया गया चेकिंग अभियान

टिकटिंग प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और प्लेटफार्मों पर भीड़ कम करने के प्रयास में, भीड़भाड़ वाले स्थानों के लिए अतिरिक्त किराया टिकट (ईएफटी) जारी करना अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा ट्रेनों में भीड़भाड़ से बचने के लिए टिकट चेकिंग अभियान बढ़ा दिया गया है।

एसएचजी और संगठनों की मदद

नागपुर डिवीजन ने पीने के पानी जैसी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के लिए स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और नागरिक संगठनों के साथ साझेदारी की है। इस पहल के तहत गर्मी की भीड़ के दौरान जनरल और स्लीपर कोच में यात्रा करने वाले जरूरतमंद यात्रियों के लिए मुफ्त पेयजल सेवा शुरू की जाएगी। शुरुआत में बैतूल, आमला, नागपुर, सेवाग्राम, वर्धा, धामनगांव और चंद्रपुर स्टेशनों को कवर करते हुए इस मानवीय प्रयास का उद्देश्य यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान आराम प्रदान करना है।

Created On :   17 Jun 2024 2:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story