नागपुर: करोड़ों की सरकारी जमीन पर दलालों का कब्जा

करोड़ों की सरकारी जमीन पर दलालों का कब्जा
  • वर्ष 1987 में 27021 वर्ग फीट जमीन
  • अप्रोच रोड के लिए आवंटित की गई थी
  • पहले लर्निंग लाइसेंस के लिए परीक्षा ली जाती थी

डिजिटल डेस्क, नागपुर. मौजा गाड़गा (अमरावती रोड) स्थित सर्वे क्र.-14/1 की करोड़ों की जमीन पर आरटीओ के दलालों ने कब्जा जमाया हुआ है। विगत कई वर्षों से इस जमीन पर दलालों की दुकानें संचालित हैं। जमीन के एक हिस्से को टीन की बाड़ से बंद कर रेस्टोरेंट, चाय की टपरी आदि संचालित हो रहे हैं। इस मामले में आरटीओ प्रशासन की उदासीनता को लेकर तरह-तरह की चर्चा का बाजार गर्म है। चर्चा है कि, अधिकारियों से साठ-गांठ कर दलाल, अतिक्रमणकारी बरसों से जमीन पर कब्जा जमाए हुए हैं।

पहले लर्निंग लाइसेंस के लिए परीक्षा ली जाती थी

प्रादेशिक परिवहन कार्यालय की इस 27021 वर्ग फीट जमीन पर कुछ वर्ष पूर्व अारटीओ अधिकारियों की टेबल लगा करती थी। इस परिसर में लर्निंग लाइसेंस हासिल करने के लिए आवेदन करने वालों की परीक्षा ली जाती थी। आरटीओ के अनेक आला अधिकारी यहां कार्यालयीन कार्य संपन्न करते थे।

जिलाधिकारी ने अप्रोच रोड के लिए आवंटित की थी जमीन

तत्कालीन जिलाधिकारी हरनाम सिंह द्वारा 1987 में 27021 वर्ग फीट जमीन प्रादेशिक परिवहन कार्यालय में प्रवेश के लिए अप्रोच रोड तैयार करने के लिए यह जमीन महाराष्ट्र जमीन महसूल नियम 1971 अंतर्गत नियम 50 के तहत कुछ शर्तों पर यह जमीन प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, नागपुर के नाम हस्तांतरित की थी। तय शर्तों के मुताबिक इस जमीन का उपयोग आरटीओ द्वारा केवल अप्रोच रोड तैयार करने के लिए किया जाएगा। आवश्यकता न होने पर प्रादेशिक परिवहन विभाग इस जमीन को वापस महसूल विभाग के सुपुर्द करना होगा। इस जमीन पर इमारत तैयार नहीं की जाएगी, न ही यह जमीन रिक्त रखी जाएगी। वर्तमान में इस जमीन के अधिकांश हिस्से पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा है। एक हिस्से में कुछ क्षतिग्रस्त वाहन पार्क किए गए हैं। कुछ हिस्से में जंगली झाड़ियां उग आई हैं।

Created On :   10 Dec 2023 12:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story