मनमानी का विरोध: नियमानुसार राशन मांगने पर राशन दुकानदार ने लाभार्थी के साथ की हाथापाई

नियमानुसार राशन मांगने पर राशन दुकानदार ने लाभार्थी के साथ की हाथापाई
  • अन्न निरीक्षक अधिकारी के पास की थी शिकायत
  • पहले भी विवादों में रहा है राशन दुकानदार
  • लाभार्थियों को कम अनाज देने का आरोप

डिजिटल डेस्क, नागपुर । गोरेवाड़ा में एक राशन दुकानदार और उसके दो नौकरों द्वारा राशनकार्ड धारक के साथ हाथापाई करने का मामला सामने आया है। इस मामले की शिकायत खाद्यान्न आपूर्ति विभाग के कार्यालय में पहुंची है। पीड़ित का आरोप है कि उसे राशनकार्ड पर कम अनाज दिया जाता था। लाभार्थी को पूरा माल देने के बजाय उससे कहा जाने लगा कि गेहूं और चावल बेचना हो, तो बताओ। इसका सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी सामने आया है। लाभार्थी के परिवार में पत्नी व दो बच्चे हैं।

अन्न निरीक्षक की बात नहीं मानी : सूत्रों के अनुसार गोरेवाड़ा में अमृत किराना नामक राशन दुकान है। 13 अगस्त को एक लाभार्थी दुकान पर राशन लेने गया। तब उसे दुकानदार नरेंद्र मेहर ने अनाज कम दिया। उसे 12 किलो चावल और 3 किलो गेहूं दिया गया। लाभार्थी ने दुकानदार से नियमानुसार 20 किलो अनाज की मांग की, तो उसे कहा गया कि कार्ड पर कहां लिखा है कि 20 किलो मिलता है। जब लाभार्थी ने खाद्यान्न आपूर्ति कार्यालय से अन्न निरीक्षक नारायण सुर्वे से लिखवाकर लाया कि नियमानुसार अनाज दें, तो दुकानदार ने लाभार्थी से इनकम सर्टिफिकेट की मांग की। इस बात पर दोनों में नोंकझोंक होते-होते बात हाथापाई तक पहुंच गई। इसमें दुकान के 2 नौकर भी शामिल हो गए। घटना के बाद लाभार्थी ने दोबारा सुर्वे के पास शिकायत की, तब उसे कुल 20 किलो अनाज दिया गया।

इस मामले में जांच के बाद कार्रवाई होगी : इस मामले में लाभार्थी ने हमारे कार्यालय में अगर शिकायत की है, तो जरूर दुकानदार के खिलाफ एक्शन लूंगा। कोई भी दुकानदार किसी भी लाभार्थी के साथ हाथापाई या मारपीट नहीं कर सकता है। हम आज मुंबई से नागपुर लौटे हैं। इस मामले की जांच-पड़ताल कराएंगे। इसके बाद आगे कार्रवाई की जाएगी। -विनोद काले, अन्न व धान्य वितरण अधिकारी, नागपुर

कालाबाजारी का मामला है दर्ज : नरेंद्र इसके पहले भी काफी विवादित रहा है। इसके खिलाफ लकड़गंज और सदर थाने में राशन अनाज की कालाबाजारी का प्रकरण दर्ज है। हाल ही में इसके मोहन नगर स्थित राशन दुकान पर राशन अनाज की कालाबाजारी के आरोप में उक्त विभाग की टीम ने छापेमारी की थी। इसकी शिकायत सदर थाने में की गई थी। इसके बाद उसने गोरेवाड़ा में दुकान शुरू कर दिया। उक्त मामले को लेकर 14 अगस्त को लाभार्थी ने शिकायत की, तो जांच करने खाद्यान्य अापूर्ति विभाग के कुछ अधिकारी गोरेवाड़ा स्थित अमृत किराना नामक राशन दुकान पर पहुंचे थे। चर्चा है कि आस-पास के कुछ लोगों से पूछताछ कर मामले में लीपापोती कर दी गई।


Created On :   16 Aug 2024 7:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story