Good News: यात्रियों की सुविधा के लिए महानगर में चलेंगी 26 नई AC ई-बसें, जानिए- क्या मिलने जा रहीं सुविधाएं

यात्रियों की सुविधा के लिए महानगर में चलेंगी 26 नई AC ई-बसें, जानिए- क्या मिलने जा रहीं सुविधाएं
  • महानगर में आ रही है 26 नई एयर कंडीशनर बसें ई बसें
  • ड्राइवरों की ट्रेनिंग शुरू हो गई है
  • ई-बसों से ट्रैफिक में होगी कमी

डिजिटल डेस्क, नागपुर. एसटी महामंडल के बसों का टोटा अब खत्म होनेवाला है। इमामवाड़ा और ‌घाटरोड़ डिपो को कुल 26 ई बसें मिली हैं। जिसे इसी माह लाया जानेवाला है। इस संबंध में अधीकृत पत्र भी प्राप्त हो गया है। इलेक्ट्रिक बसें रहने से इनका चार्जिंग स्टेशन इमामवाड़ा डिपो में होगा। यहीं से विभिन्न दिशाओं की ओर बसें चलनेवाली हैं। प्रदूषण मुक्त हरे रंग की यह बसे पूरी तरह से एसी युक्त रहेंगी। जिससे यात्रियों को गर्मियों में राहत मिलेगी है। इन बसों को प्राइवेट कंपनियों के माध्यम से एसटी चलाने वाली है।

ई-बसों की मुख्य विशेषताएं

बेहतर कनेक्टिविटी और सेवाओं से निजी परिवहन के उपयोग की आवश्यकता घटेगी

निजी वाहनों का उपयोग कम होगा, तो प्रदूषण में कुछ हद तक कमी होगी

नियमित सेवा पीक ऑवर्स के दौरान आसानी से उपलब्ध होगी


यह भी पढ़े -एयरपोर्ट रनवे रिकार्पेटिंग पर हाईकोर्ट का संज्ञान, काम पूरा न होने से हवाई यातायात प्रभावित

कोरोना के पहले एसटी महामंडल विभाग में 579 बसें चलती थी। जिसमें 25 के करीब निजी बसें रहती थी। बसों की ज्यादा संख्या के कारण यात्रियों को बहुत कम बार बसों का टोटा सहना पड़ता था, लेकिन इसके बाद कोविड ने दस्तक दी थी। जिसके कारण महामंडल की बसों को बंद कर दिया था। एक महीने से ज्यादा समय के लिए ऐसी स्थिति रहने के बाद बारी-बारी से बसों को चलाया गया। निजी बसों को इसके बाद से चलने का मौका नहीं दिया गया था। जिससे बसों की संख्या कम हो गई। इसके बाद लगातार एसटी बसों के रखरखाव में कमी के कारण कई बसें खराब हो गई, वहीं कुछ बसें आउट डेटेड हुईं।

परिणाम स्वरुप वर्तमान में देखा जाए तो विभाग में 450 भी बसें नहीं हैं। जिससे यात्रियों को कई बार बसों की कमी से जूझना पड़ता है। अब यह स्थिति बदलने वाली है। क्योकि इसी महीने एसटी को 26 नई ई बसें दी जानेवाली हैं। जिसकी घोषणा भी हो गई है। एसटी की इन बसों को निजी कंपनी के माध्यम से चलाया जाएगा। इन बसों पर निजी चालक रहेगे। वहीं कंडेक्टर एसटी महामंडल का रहेगा। प्रति किमी के अनुसार निजी कंपनी को एसटी पैसे देगी है।


300 किलोमीटर की क्षमता

इनमें दो प्रकार की बसें रहेंगी। जिसमें एक 12 मीटर लंबी रहेगी। जिसे एक बार चार्ज करने के बाद बसें 300 मीटर चलेंगी है। वहीं दूसरी बस 9 मीटर लंबी होगी। जो एक चार्जिंग के बाद 2 सौ किलोमीटर चलेगी। इन बसों को इमामवाड़ा से चलाया जाना है।

श्रीकांत गबने, प्रादेशिक व्यवस्थापक, एसटी महामंडल ने बताया कि इस महीने ई बसें आ रही हैं। जिसे निजी कंपनी के माध्यम से चलाया जाएगा। इसके लिए चालक भी निजी कंपनी के होंगे। यात्रियों को अच्छी सुविधा मिले, इसके लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

Created On :   2 Aug 2024 2:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story