खतरनाक मार्ग: हाटमिक्स प्लांट से पाटे गए गड्‌ढे, जलरिसाव से सड़कों में बने जानलेवा गड्‌ढे

हाटमिक्स प्लांट से पाटे गए गड्‌ढे, जलरिसाव से सड़कों में बने जानलेवा गड्‌ढे
  • 20 दिनों में 3017 गड्‌ढों को बुझाने का दावा
  • मनपा के दावों के बाद भी रास्तों पर चलना असंभव
  • जलरिसाव से मार्ग हो रहा खराब

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में 8 जुलाई से 28 जुलाई तक करीब 1069 गड्‌ढों को हाटमिक्स प्लांट की ओर से पाटा गया है, जबकि इंस्टा पैच से 898 और जेट पैच से 1050 गड्‌ढों को बुझाया गया है। शहर में सर्वाधिक गड्‌ढों को आसीनगर जोन में 201 वर्गमीटर, लकड़गंज क्षेत्र में 125 वर्गमीटर क्षेत्र समेत 10 जोन में कुल 590 वर्गमीटर क्षेत्र में रास्तों के गड्‌ढों की दुरूस्ती की गई है। बावजूद इसके शहर में रास्तों पर चलने में दिक्कत हो रही है। पिछले 1 माह से जिले समेत शहर में बरसात जारी होने के बाद भी रास्तों के गड्‌ढों को लगातार बुझाने का दावा हो रही है, वहीं दूसरी ओर बरसात से गड्‌ढों को बुझाने में परेशानी होने का भी दावा हो रही है। शहर के सिविल लाइन में आकाशवाणी चौक, एमएलए होस्टेल, विधानभवन परिसर, धरमपेठ के अनेक इलाकों में रास्तों के बुरे हाल बने हुए है। ऐसे में शहर के अन्य इलाकों की रास्तों की बदहाली का उल्लेख भी संभव नहीं हो पा रहा है।

पिछले साल भर से शहर में सीमेंट और डामर रास्तों को बनाने के लिए करोड़ों की राशि को खर्च करने का दावा हो रहा है। पिछले साल सी-20 के लिए भी करीब 70 करोड़ रुपए के खर्च से रास्तों को नए सिरे से बनाया गया। इसके बाद बरसात से पहले अौर बाद में भी दुरूस्ती पर खर्च किया गया, लेकिन शहर के रास्तों के बुरे हाल बने हुए है। अब मनपा प्रशासन का दावा है कि बरसात के दौरान गड्ढे बुझाने को लेकर पर्याप्त तकनीक नहीं होने से दिक्कत हो रही है। इसके साथ ही अब गड्ढों को पाटने के लिए जोन कार्यालय पर आश्रित रहना पड़ रहा है।

महामेट्रो की लापरवाही से परेशानी : महानगरपालिका के हाटमिक्स प्लांट के कार्यकारी अभियंता के मुताबिक शहर में कई स्थानों पर महामेट्रो, एनआईटी, पीडब्ल्यूडी समेत अन्य एजेंसी के चलते दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इंस्टा पैच और जेट पैच की अोर से रास्तों की दुरूस्ती के बाद भारी वाहनों की आवाजाही के साथ ही महामेट्रो के पिलरों से जलरिसाव से भी परेशानी हो रही है। सीए रोड, वर्धा रोड के डबल डेकर पुल और कामठी रोड पर महामेट्रो के पिलरों से लगातार जलरिसाव से डामर के रास्ते बुरी तरह से खराब हो गए है।

बरसात के चलते गड्‌ढों को बुझाने में दिक्कत : महानगरपालिका की ओर से रास्ते के गड्‌ढों को बुझाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है, लेकिन लगातार बरसात से जलजमाव होने से दिक्कत हो रही है। इसके साथ ही सीए रोड, वर्धा रोड और कामठी रोड पर कई स्थानों पर महामेट्रो के पिलरों से लगातार जलरिसाव से रास्तें खराब हो रहे है। बरसात के थमते ही रास्तों की दुरूस्ती कर दी जाएगी । अजय डहाके, कार्यकारी अभियंता, हाटमिक्स प्लांट, मनपा


Created On :   3 Aug 2024 11:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story