New Delhi News: शिवसेना सांसद बारणे बने ऊर्जा संबंधी संसदीय समिति के अध्यक्ष

शिवसेना सांसद बारणे बने ऊर्जा संबंधी संसदीय समिति के अध्यक्ष
  • तटकरे को मिली पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस संबंधी समिति की कमान
  • बारणे बने ऊर्जा संबंधी संसदीय समिति के अध्यक्ष

New Delhi News : भाजपा के सहयोगी दल शिवसेना के श्रीरंग अप्पा बारणे ऊर्जा संबंधी संसदीय समिति का नेतृत्व करेंगे तो राकांपा के एकमात्र लोकसभा सदस्य सुनील तटकरे को अहम मानी जाने वाली पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस संबंधी समिति की अध्यक्षता दी गई है। संसद की स्थायी समितियों की घोषणा कर दी गई है। भाजपा के भत्तृहरि महताब को वित्त संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है तो कांग्रेस सांसद शशि थरूर को विदेश मामलों की समिति की कमान सौंपी गई है।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और भाजपा सांसद राधामोहन सिंह रक्षा संबंधी संसदीय स्थायी समिति के प्रमुख बनाए गए हैं। पहली बार सांसद बने राधा मोहन दास अग्रवाल को महत्वपूर्ण गृह मामलों संबंधी समिति की अध्यक्षता दी गई है। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह शिक्षा समिति के अध्यक्ष होंगे तो जदयू सांसद संजय झा को परिवहन, पर्यटन और संस्कृति संबंधी समिति की कमान मिली है। पूर्व केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को कोयला, खाान और इस्पात तो राजीव प्रताप रूडी को जल संसाधन समितियों की अध्यक्षता मिली है। सपा नेता रामगोपाल यादव स्वास्थ्य संबंधी समिति के अध्यक्ष होंगे।

राहुल गांधी होंगे रक्षा संबंधी समिति के सदस्य

विभाग संबंधी कुल 24 स्थायी समितियों में से 11 की अध्यक्षता भाजपा के सांसदों को मिली है, जबकि चार समितियों का नेतृत्व उसके सहयोगी दल करेंगे। कांग्रेस के नेता चार समितियों के अध्यक्ष होंगे तो डीएमके और तृणमूल कांग्रेस के सांसद दो दो समितियों की अध्यक्षता करेंगे। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को रक्षा संबंधी स्थायी समिति में बतौर सदस्य जगह मिली है तो भाजपा सांसद कंगना रनौत को संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी समिति का सदस्य बनाया गया है।

Created On :   27 Sept 2024 4:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story