मुंबई: मिलेगा कैंसर का नया सार्वजनिक अस्पताल- ठेका अवंटित, तीन साल में होगा तैयार

मिलेगा कैंसर का नया सार्वजनिक अस्पताल- ठेका अवंटित, तीन साल में होगा तैयार
  • 165 बेड क्षमता का होगा अस्पताल, 213 करोड़ रुपए होंगे खर्च
  • तीन साल में बनकर तैयार होगा अस्पताल

डिजिटल डेस्क, मुंबई. किफायती या मुफ्त कैंसर इलाज चाहने वाले हजारों मरीजों के लिए एक राहतभरी खबर है। मुंबई मनपा ने बांद्रा में अपने प्रस्तावित कैंसर अस्पताल को मूर्त रूप देने के लिए कदम बढ़ाया है। इस कैंसर अस्पताल के निर्माण के लिए मनपा ने ठेकेदार का चयन कर लिया है। 165 बेड क्षमता वाले इस अस्पताल के निर्माण के लिए मनपा 213 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इस अस्पताल का निर्माण तीन साल में पूरा होने की उम्मीद है। कैंसर रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वर्तमान में मुंबई में कैंसर उपचार का मुख्य भार परेल और खारघर में बने टाटा मेमोरियल सेंटर पर है। जबकि मनपा द्वारा संचालित नायर अस्पताल में रेडियोथेरेपी सुविधा दी जाती है। इसके अलावा महिलाओं के गर्भाशय और ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए कामा अस्पताल उपलब्ध है। ऐसे में कैंसर मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मुंबई भाजपा अध्यक्ष व विधायक एडवोकेट आशीष शेलार ने बांद्रा में भाभा अस्पताल के सामने वाले भूखंड पर एक नया कैंसर अस्पताल बनाने की मांग मनपा प्रशासन से की थी। तत्कालीन मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने इसे मंजूरी दी थी। इस मंजूरी के बाद मनपा के वास्तुकारों ने कैंसर अस्पताल बनाने की प्रारंभिक रूपरेखा तैयार की। इसके बाद अस्पताल इंफ्रास्ट्रक्चर सेल (एचआईसी) ने निर्माण के लिए टेंडर जारी किया था। इस निविदा प्रक्रिया में संयुक्त भागीदारीवाली एनसीपीएल-शेठ नामक कंपनी पात्र पाई गई है।

2,525 वर्ग मीटर में बनेगा अस्पताल

बांद्रा भाभा अस्पताल के पास आर.के. पेटकर मार्ग पर स्थित 2,525 वर्ग मीटर का भूखंड वर्तमान में मनपा सुविधाओं के लिए आरक्षित है, जिस पर अस्पताल की ग्राउंड-प्लस-दस-मंजिला इमारत बनाई जाएगी। जिसमें लगभग 13 हजार वर्ग मीटर के निर्मित क्षेत्र के साथ दो बेसमेंट होंगे।

उपलब्ध होंगी कैंसर इलाज की सभी सुविधाएं

इस अस्पताल में कीमोथेरेपी, ब्रेकिथेरेपी से लेकर रेडियोथेरेपी, आईसीयू सहित व्यापक कैंसर देखभाल की अत्याधुनिक सुविधा उपलब्ध होगी।इस अस्पताल कीपहली से आठवीं मंजिल तक इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी और 9 से 10 मंजिल पर अधिकारियों, डॉक्टरों और कर्मचारियों के रहने की सुविधा होगी। इमारत में रेडियोथेरेपी के लिए दो बंकर कमरे, 12 ओपीडी वार्ड, बायो केमिस्ट्री, हिस्टोपैथोलॉजी, हेमेटोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी सहित पांच प्रयोगशालाएं होंगी।

पीईटी-सीटी की सुविधा

डायग्नोस्टिक्स में मैमोग्राफी और पीईटी-सीटी यूनिट भी होंगी। अस्पताल भवन में एक व्याख्यान कक्ष, सेमिनार हॉल, ब्लड बैंक और आइसोलेशन वार्ड भी होगा। मरीजों के परिजनों के लिए होस्टल की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

Created On :   15 July 2024 3:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story