योजना: ट्रैफिक समस्या से निजात दिलाने की कवायद, टोलनाका पर होगा पार्किंग, होटल

ट्रैफिक समस्या से निजात दिलाने की कवायद, टोलनाका पर होगा पार्किंग, होटल
  • शॉपिंग माल और सीएनजी सेंटर का विकास
  • दहिसर-मानखुर्द पार्किंग हब की डिजाइन को मनपा की मंजूरी
  • शहर में बाहर की गाड़ियों को होगी नो एंट्री
  • टेंडर जारी करने का रास्ता साफ

डिजिटल डेस्क, मुंबई. महानगरपालिका (मनपा) के जरिये दहिसर और मानखुर्द टोल नाके पर बनाए जानेवाले पार्किंग हब की डिजाइन को मंजूरी मिल गई है। इसके पहले डिजाइन में खामी के कारण इसका टेंडर रोक दिया गया था। अब मनपा इस परियोजना के लिए नए सिरे से टेंडर जारी करेगी। पार्किंग हब विकसित होने के बाद बाहर से आनेवाली गाड़ियों को यहीं पार्क करना होगा। इन वाहनों की शहर में प्रवेश बंदी (नो एंट्री) होगी। ऐसा शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए किया जाएगा। मुंबई में 46 लाख वाहन हैं, जिनसे पीक आवर (भीड़-भाड़ के समय) में सड़कों पर ट्रैफिक जाम हो जाता है। इस समस्या से छुटकारा दिलाने मनपा ने दहिसर और मानखुर्द चुंगीनाके (टोलनाका) पर पार्किंग हब विकसित करने का निर्णय लिया था। जीएसटी लागू होने के बाद शहर में चुंगी वसूली 2017 से ही बंद हो गई थी। इससे चुंगी नाकों की जमीन भी खाली पड़ी हुई है। ऐसे में मनपा की घटती आमदनी को बढ़ाने के लिए प्रशासन ने दहिसर और मानखुर्द टोल नाके की जमीन पर तीन सितारा होटल, शॉपिंग कांप्लेक्स, वाहन पार्किंग हब, सीएनजी सेंटर, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन, फूड प्लाझा जैसी सुविधा विकसित करने का निर्णय लिया। इस परियोजना के लिए टेंडर जारी किया जाना था। लेकिन मनपा के शहर उपायुक्त संजय कौंडन्यपुरे को पार्किंग हब के डिजाइन में खामीमिली। इसके बाद ठेकेदार को डिजाइन को दुरुस्त करने का निर्देश जारी किया गयाथा। उस समय परियोजना पर करीब 1200 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है।

बनेंगी बहुमंजिला इमारतें

एक मनपा अधिकारी ने बताया कि वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे के दहिसर टोल नाकेपर18,769 वर्गमीटर और सायन पनवेल हाइवे पर स्थित मानखुर्द टोल नाके पर 9,774 वर्गमीटर भूमि को विकसित करने का निर्णय लिया गया है।दहिसर में 19 मंजिला और मानखुर्द में 21 मंजिला इमारत का निर्माण किया जाएगा। इसमें पोडियम पार्किंग होगी जिसमें बस, कार जैसे वाहन पार्क किए जा सकेंगे।

पार्किंग हब पर रोक दिये जाएंगे बाहरी वाहन

मुंबई में बढ़ती ट्रैफिक समस्या को देखते हुए बाहर से आनेवाली बस,कार आदि को टोलनाके पर बने पार्किंग हब पर ही रोक दिया जाएगा। टोलनाकों से यात्रियों को शहर में जाने के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

टोलनाकों पर यात्रा के साधन बढ़ेंगे

टोलनाका पर अपनी गाड़ी छोड़ने के बाद यात्री बेस्ट बस, मेट्रो, लोकल ट्रेन,टैक्सी,रिक्शासे आगे की यात्रा कर सकेंगे। दोनों टोलनाकोंको मेट्रो सेवा से जोड़ा जाएगा।

बढ़ रहा है वाहनों का बोझ

सरकार के आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार मुंबई में मौजूदा समय में 28 लाख दोपहिया वाहन हैं, जबकि 15.3 लाख लाइट मोटर व्हिकल हैं। इसके अलावा 22,600 बस और अन्य वाहन 1.4 लाख हैं। प्रति किलोमीटर मुंबई में लगभग 2,365 वाहन हैं। इससे शहर की सड़कों पर बड़ा बोझ है। जबकि बाहर से शहर में रोजाना 4 से 4.5 लाख वाहन आते हैं। ऐसे में सड़कों पर ट्रैफिक का बोझ और बढ़ जाता है। इस दबाव को करने के लिए बाहर से आनेवाले वाहनों को मुंबई के प्रवेश द्वार पर पार्किंग हब के जरिये रोकने की योजना है।

Created On :   1 July 2024 12:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story