विधानसभा चुनाव: महाविकास आघाडी में शुरु हुई बड़ा भाई बनने की जंग, ज्यादा सीटों पर लड़ेगा शरद गुट

महाविकास आघाडी में शुरु हुई बड़ा भाई बनने की जंग, ज्यादा सीटों पर लड़ेगा शरद गुट
  • पवार, उद्धव और पटोले की संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस
  • सबसे ज्यादा सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ेगा शरद गुट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य के विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी को लोकसभा चुनाव में मिली सफलता के बाद अब विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा भाई बनने को लेकर होड़ शुरु हो गई है। कुछ महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर महाविकास आघाडी के दलों के अलग-अलग दावे सामने आ रहे हैं। कांग्रेस और शिवसेना (उद्धव) द्वारा राज्य की सभी सीटों पर चुनाव की तैयारी की खबर के बीच अब राकांपा (शरद) प्रदेशाध्यक्ष जयंत पाटील ने ऐलान किया है कि उनकी पार्टी विधानसभा में महाआघाडी के दलों में सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जयंत पाटील ने शुक्रवार को कहा कि वैसे विधानसभा चुनाव होने में कुछ महीने बचे हैं। लेकिन यह तय है कि राज्य में महाआघाडी में हमारी पार्टी सबसे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी। हालांकि पाटील ने आगे यह भी कहा कि वह सीटों की संख्या अभी नहीं बता सकते, क्योंकि इससे आघाडी के दोनों दल नाराज हो सकते हैं। पाटील के बयान से महा आघाड़ी में सीट बंटवारे के लिए "संग्राम' तय दिखाई दे रहा है।

इससे पहले शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे ने तीन दिन पहले ही अपनी पार्टी के सभी विधानसभा क्षेत्र संपर्क प्रमुखों को राज्य की सभी 288 सीटों पर चुनाव की तैयारी में जुट जाने को कहा था। इसके अलावा ठाकरे ने पार्टी नेताओं की बैठक में सभी सीटों पर उम्मीदवारों की खोजबीन करने को भी कहा था। उद्धव के इस आदेश के बाद प्रदेश कांग्रेस के नेताओं ने भी राज्य की सभी सीटों पर चुनावी तैयारी करने की बात कही।

लोकसभा चुनाव के बाद बदल गई है तस्वीर

लोकसभा चुनाव परिणाम सामने आने के बाद अब महा विकास आघाडी के दलों की स्थिति भी बदल गई है। चुनाव से पहले उद्धव ठाकरे की शिवसेना बड़े भाई की भूमिका में थी। उन्होंने सीट बंटवारे में कांग्रेस-राकांपा (शरद) को खूब दबाया। 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को महाराष्ट्र में सिर्फ एक सीट मिली थी। शिवसेना (उद्धव) इसी को आधार बना कर सीट बंटवारे की बात कर रही थी। पर लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बन चुकी है। 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ कर कांग्रेस ने 13 सीटों पर जीत दर्ज की है। जबकि सांगली के निर्दलीय सांसद विशाल पाटील भी कांग्रेस के साथ आ गए हैं। दूसरी तरफ महाविकास आघाडी में सबसे ज्यादा 21 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली शिवसेना (उद्धव) केवल 9 सीट ही जीत पाई। हालांकि स्ट्राईक रेट के मामले में राकांपा (शरद) सबसे आगे रही है। 10 सीटों पर चुनाव लड़ कर पवार की पार्टी 8 सीटों पर चुनाव जीती और शरद पवार की पार्टी के उम्मीदवारों ने सुजय विखेपाटील व पंकजा मुंडे जैसे दिग्गजों को हरा दिया।

पवार, उद्धव और पृथ्वीराज की संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस

शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे, राकांपा (शरद) अध्यक्ष शरद पवार और प्रदेश कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण शनिवार को मुंबई में एक प्रेस कांफ्रेंस को संयुक्त रुप से संबोधित करेंगे। हालांकि यह प्रेस कांफ्रेंस किस मुद्दे पर होगी इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है। चर्चा है कि विधान परिषद चुनाव को लेकर तीनों नेता कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं।

Created On :   14 Jun 2024 4:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story