महत्वपूर्ण कदम: जम्मू-कश्मीर के किसानों को स्मार्ट कृषि संसाधन मुहैया कराने हुआ अहम समझौता

जम्मू-कश्मीर के किसानों को स्मार्ट कृषि संसाधन मुहैया कराने हुआ अहम समझौता
  • जैन इरिगेशन और शेर-ए-कश्मीर कृषि विश्वविद्यालय के बीच हुआ समझौता
  • समझौता कश्मीर में कृषि के लिए क्रांति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम

डिजिटल डेस्क, जलगांव। जैन इरिगेशन और शेर-ए-कश्मीर कृषि विश्वविद्यालय ने हाल ही में जम्मू और कश्मीर में किसानों को स्मार्ट खेती संसाधन प्रदान करने जैन हिल्स में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह एमओयू कृषि जगत में क्रांति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम कहा जा सकता है। एमओयू पर शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के कुलपति प्रोफेसर नज़ीर अहमद गनई और जैन इरिगेशन सिस्टम्स लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक अजित जैन के हस्ताक्षर हुए।

कश्मीर के किसानों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. इसे दूर करने के लिए, उन्हें उन्नत सिंचाई प्रौद्योगिकी और टिकाऊ कृषि तकनीक प्रदान करना, जल प्रबंधन में सुधार करना, बेहतर रोपण सामग्री प्रदान करना, कृषि में दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए जलवायु स्मार्ट प्रौद्योगिकी, समाधान और सटीक कृषि प्रथाओं को बढ़ावा देना, साझेदारी के मुख्य उद्देश्य हैं।

इस अवसर पर बोलते हुए कुलपति प्रो. नज़ीर अहमद गनई ने कहा कि यह समझौता जम्मू और कश्मीर में कृषक समुदाय के आर्थिक उत्थान के लिए हमारे चल रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। स्मार्ट तकनीक और नवीन प्रथाओं को अपनाकर, हम किसानों को उनकी उत्पादकता बढ़ाने, पानी के संरक्षण के लिए सशक्त बना रहे हैं। खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपकरणों का उपयोग किया जाएगा।

जैन इरिगेशन सिस्टम्स लिमिटेड का प्रतिनिधित्व करने वाली कंपनी के संयुक्त प्रबंध निदेशक अजीत जैन ने भी समझौते के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हमें शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के साथ सहयोग पर गर्व है। जलवायु स्मार्ट और टिकाऊ कृषि प्रौद्योगिकियों के संदर्भ में महत्वपूर्ण योगदान होगा।

शेर-ए-कश्मीर कृषि विश्वविद्यालय

शेर-ए-कश्मीर कृषि विश्वविद्यालय एक प्रमुख कृषि विश्वविद्यालय है, जो कृषि और उससे संबधित विज्ञान के क्षेत्र में शिक्षा, अनुसंधान और विस्तार सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। क्षेत्र में कृषि पद्धतियों के विकास में विश्वविद्यालय की भूमिका महत्वपूर्ण रही है।


Created On :   16 Sept 2024 12:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story