सब-स्टेशनों में होंगे काम, ट्रिपिंग से मिलेगी निजात

सब-स्टेशनों में होंगे काम, ट्रिपिंग से मिलेगी निजात
सभी कार्य अगस्त में पूरा करने के निर्देश, नहीं रहेगी बार-बार खराबी आने की समस्या

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अंतर्गत शहर के सबस्टेशनों में मेंटेनेंस के काम किए जाएँगे। इससे आने वाले समय में शहरी क्षेत्र में सबस्टेशनों से होने वाली ट्रिपिंग की समस्या से निजात मिल सकेगी। मेंटेनेंस के काम अगस्त माह में पूरा करने को कहा गया है। सभी काम वर्ष 2022-23 के वर्क प्लान के तहत किए जाने हैं। इसके बाद अक्टूबर तक वर्ष 23-24 के वर्क प्लान के काम किए जाएँगे।

जानकारी के अनुसार बिजली ट्रिपिंग की समस्या से निपटने के लिए 33-11 केवी की 57 सबस्टेशनों में मेंटेनेंस का कार्य किया जाना है। सभी कार्य इसी माह किया जाना है। मेंटेनेंस के सभी कार्य करीब 3.16 करोड़ की राशि से किए जाने हैं। बताया जाता है कि कई जगहों पर काम भी शुरू कर दिया गया है। मेंटेनेंस के काम पूरे होने के बाद शहरी क्षेत्र के सभी उपभाेक्ताओं को बार-बार बिजली के गुल होने की समस्या से निजात मिल जाएगी। इसके साथ ही थोड़ी सी बारिश और आँधी-तूफान के दौरान आने वाले फाॅल्ट में कमी आ जाएगी।

कन्ट्रोल रूम का होगा रिनोवेशन

बताया जाता है कि सबस्टेशन के कंट्रोल रूम का भी रिनोवेशन का कार्य किया जाएगा। यहाँ पर मुख्य रूप से कन्ट्रोल पैनल को बदला जाना है। इसके साथ ही सिविल वर्क के काम भी किए जाएँगे। सब स्टेशन में अर्थिंग के काम भी प्राथमिकता से किए जाएँगे, साथ ही फेंसिंग के काम और बाउंड्री से संबंधित काम किए जाएँगे।

ये काम किए जाएँगे

शहर के सभी सबस्टेशनों में बहुत से खराब उपकरणों को बदला जाना है। बताया जाता है कि ब्रेकर और रिले से ही सबस्टेशन में फाॅल्ट आता है और लाइन ट्रिप होती है। इन उपकरणों को प्राथमिकता के आधार पर बदला जाएगा।

सबस्टेशन में वर्क प्लान के तहत मरम्मत के काम किए जाने हैं। इसके लिए इस माह ब्रेकर, रिले, आईसोलेटर, अर्थिंग आदि के मेंटेनेंस के काम किए जाने हैं। इन कामों के पूरा हाेने के बाद बार-बार ट्रिपिंग की समस्या काफी हद तक हल हो जाएगी।

- संजय अरोरा, अधीक्षण यंत्री शहर वृत्त, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

Created On :   19 Aug 2023 8:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story