जबलपुर: 55 प्रतिशत आया रिजल्ट तो कमिश्नर ने लगाई फटकार

55 प्रतिशत आया रिजल्ट तो कमिश्नर ने लगाई फटकार
  • संभागायुक्त ने ज्वलंत विषयों की समीक्षा में कहा प्राचार्यों और शिक्षकों को जारी किए जाएँ नाेटिस
  • पर्याप्त साधन होने के बाद भी यदि ये हालात हैं तो निश्चित ही इसमें सुधार की जरूरत है।
  • कमिश्नर ने जल संसाधन विभाग के कार्यों के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर| जिले में हाई स्कूल का परीक्षा परिणाम 55 प्रतिशत रहा। यह बेहद बुरी स्थिति है। इससे बुरा और क्या हो सकता है। प्राचार्य और शिक्षक क्या कर रहे हैं। इन सभी को शोकॉज नोटिस जारी किया जाए। हाई और हायर सेकेंडरी में सबसे अधिक गणित और अंग्रेजी विषय में बच्चे फेल हुए हैं, सम्बंधित शिक्षकों से सवाल-जवाब किए जाने चाहिए।

पर्याप्त साधन होने के बाद भी यदि ये हालात हैं तो निश्चित ही इसमें सुधार की जरूरत है। यह बात इसलिए भी गंभीर हो जाती है कि यदि संभागीय मुख्यालय का परीक्षा परिणाम ऐसा होगा तो बाकी जिलों को क्या कहा जा सकता है।

स्कॉलरशिप के मामले में नरसिंहपुर ने बहुत खराब कार्य किया है जिसके लिए वहाँ के अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। उपराेक्त निर्देश संभागायुक्त अभय वर्मा ने सोमवार काे ज्वलंत विषयों की समीक्षा करते हुए दिए। आपने कहा कि 40 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम देने वाले सभी प्राचार्यों को कारण बताओ नोटिस दें।

कमिश्नर श्री वर्मा ने पीआईयू, लोक निर्माण और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा द्वारा किए जा रहे विभिन्न निर्माण कार्यों की समीक्षा कर उनके नवीन, नवीनीकरण, पूर्ण, अपूर्ण और अप्रारंभ कार्यों की समीक्षा कर कहा कि समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ कार्य को पूर्ण करें। अप्रारंभ कार्यों के कार्य प्रारंभ न होने के कारणों की जानकारी भी ली गई।

इसी प्रकार आरईएस तथा सांसद व विधायक मद से होने वाले विभिन्न कार्य जो अभी तक लंबित हैं उन पर असंतुष्टि जाहिर करते हुए कहा कि संबंधित एजेंसी या ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस दिया जाए और एक माह में वे उक्त कार्य को पूर्ण कराएँ।

सीएम राइज स्कूल निर्माण की समीक्षा के साथ कहा कि स्कूलों में बच्चों की उम्र के आधार पर फर्नीचर की व्यवस्था की जाए ताकि बच्चों को असुविधा न हो।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के पद भरें जाएँ- महिला बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए श्री वर्मा ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के जहाँ रिक्त पद हैं उनके लिए आचार संहिता के बाद विज्ञापन जारी कराकर पदपूर्ति करें। संभाग के कटनी, मंडला, पाण्डुर्णा और सिवनी में पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती बच्चों के संबंध में प्रगति मूलक कार्य नहीं होने पर संबंधित जिलों के जिला परियोजना अधिकारी को कारण बताओ सूचना-पत्र जारी करने के निर्देश दिए।

सीवर लाइन का कार्य जल्द हो- बैठक में नगरीय विकास विभाग की समीक्षा में कहा कि पानी की सप्लाई, जलसंरचना, ग्रीन स्पेस और सीवरेज की दिशा में प्रभावी कार्य किया जाए।

आपने कहा कि बारिश के पहले सीवर कार्य पूरा हो और जहाँ भी सड़कों की खुदाई की गई हो उसकी मरम्मत तत्काल कराई जाए। कमिश्नर ने जल संसाधन विभाग के कार्यों के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

Created On :   14 May 2024 1:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story