जेवर चमकाने के नाम पर फिर शुरु हुआ ठगी का दौर

जेवर चमकाने के नाम पर फिर शुरु हुआ ठगी का दौर
बाहर से आए गिरोह द्वारा गली-गली घूमकर लोगों को बनाया जा रहा निशाना,पुलिस अधिकारी भी कह रहे सतर्क रहें लोग

डिजिटल डेस्क जबलपुर। शहर में एक बार फिर से जेवर चमकाने के नाम पर लोगों से ठगी करने का सिलसिला शुरु हो चुका है। हालात ये हैं कि बाहरी राज्यों से आए गिरोह के सदस्यों द्वारा गली-गली घूमकर आम लोगों को अपना निशाना बनाया जा रहा है। इस दौरान पुलिस अधिकारी भी लोगों को हमेशा सतर्क रहने और किसी भी प्रकार के झांसे में नहीं आने की समझाईश दे रहे हैं।

बाहरी राज्यों से आते हैं ऐसे जालसाज-

पुलिस की मानें तो देश के राजस्थान,बिहार,उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा आदि राज्यों से समय-समय पर कुछ ऐसे लोग शहर में आते रहे हैं। जो कि लोगों के जेवर चमकाने के नाम पर उन्हें नकली आभूषण पकड़ा जाते हैं। ऐसा ही कुछ एक बार फिर से देखा जा रहा है जहां उपनगरीय इलाकों,पॉश कॉलोनियों एवं बस्तियों में भी गिरोह के सदस्यों द्वारा सायकिल अथवा पैदल घूम-घूमकर घरों में मौजूद महिलाओं से उनके सोने-चांदी के जेवर चमकाने की बात कही जाती है। इसके बाद मौका पाकर उक्त जेवरों में से या तो कुछ भाग ठग कम कर देते हैं अथवा असली की बजाए नकली जेवर पकड़ाकर चंपत हो जाते हैं।

शिकायतें देख सावधान रहने की समझाईश-

विभिन्न थाना क्षेत्रों में रहने वाले लोगों द्वारा अपने निकटवर्ती थानों में लगातार ऐसी शिकायतें पहुंचाई जाती हैं। जिनमें ठगों द्वारा उनके जेवर साफ करने के नाम पर लाखों की ठगी कर ली जाती है। इस िस्थति में जब पुलिस अधिकारी जांच करते हैं तो उक्त आरोपी बाहरी राज्यों में रहने वाले जालसाजों के रूप में सामने आते हैं। ऐसी िस्थति में जब-तब टीमों को बाहरी राज्यों के लिए रवाना भी किया जाता है। लेकिन इस बीच आम लोगों से भी अधिकारियों द्वारा सचेत रहने व किसी भी प्रकार के झांसे में नहीं आने की अपील की जा रही है।

कुछ दिन पहले ही महिला से की है ठगी-पुलिस की मानें तो गोरखपुर थानांतर्गत हाथीताल कॉलोनी रोजगार कार्यालय निवासी रीनाबाला शर्मा के घर 22 फरवरी को 2 युवक पहुंचे थे। इसके बाद उन्होंने जेवर चमकाने के नाम पर महिला का साढ़े 6 तोला वजनी कंगन एवं चेन गायब कर दिया। इसी तरह कोतवाली थानांतर्गत चेरीताल निवासी अनिल कुमार दलेला के घर पर भी कुछ समय पूर्व आलमारी ठीक करने और जेवर चमकाने की बात कहकर 2 युवक पहुंचे थे। लेकिन मौका पाकर उन्होंने भी जेवर एवं नगदी गायब कर दी थी।

क्या कहते हैं जिम्मेदार-

किसी तरह के झांसे में न आएंअक्सर ऐसा देखा गया है िक घरों में रहने वाली महिलाएं अनजान लोगों द्वारा दिए गए झांसे में आकर ठगी का शिकार हो जातीं हैं। इसीलिए उन्हें किसी भी तरह के झांसे से बचकर हमेशा सतर्क रहना चाहिए ताकि इस तरह की जालसाजी उनके साथ न हो सके। इसके अलावा पुलिस के समक्ष जो भी शिकायतें पहुंचतीं हैं तो संबंिधत आरोपियों को तत्परता से खोजने कार्रवाई की जाती है।

प्रदीप कुमार शेंडेएएसपी,जबलपुर

Created On :   26 Feb 2024 4:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story