जबलपुर: नर्मदा तट पर पहुँच रहे हजारों लोग, चेंजिंग रूम केवल 5, महिलाओं को हो रही परेशानी

नर्मदा तट पर पहुँच रहे हजारों लोग, चेंजिंग रूम केवल 5, महिलाओं को हो रही परेशानी
  • गौरीघाट, उमाघाट, सिद्ध घाट और तिलवारा घाट में कपड़े चेंज करने महिलाओं को लगानी पड़ रही लाइन, जिम्मेदार बेखबर
  • नर्मदा के तटों पर वैशाख माह में रोजाना 10 हजार से अधिक श्रद्धालु पूजन और स्नान के लिए आ रहे हैं।
  • घाटों पर चेंजिंग रूम बढ़ाने की माँग की जा रही है।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। नर्मदा तटों पर हजारों नागरिक रोजाना पहुँच रहे हैं। वैशाख माह में नर्मदा स्नान के विशेष महत्व के कारण इस समय यहाँ आने वालें श्रद्धालुओं की संख्या प्रतिदिन दस हजार तक पहुँच गई है। महिलाएँ गौरीघाट, उमाघाट, सिद्ध घाट और तिलवारा घाट में स्नान तो कर लेती हैं, लेकिन उन्हें कपड़े चेंज करने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है।

यहाँ पर पर्याप्त संख्या में चेंजिंग रूम नहीं हैं। लोगों का कहना है कि तटों के सौंदर्यीकरण के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च किए गए। इसके बावजूद यहाँ पर हावी अव्यवस्थाएँ भारी भरकम खर्च पर सवाल खड़े कर रही हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार माँ नर्मदा के तटों पर वैशाख माह में रोजाना 10 हजार से अधिक श्रद्धालु पूजन और स्नान के लिए आ रहे हैं। इसमें महिलाओं की संख्या ज्यादा होती है।

पूजन के बाद महिलाएँ स्नान करती हैं। वैशाख माह में नगर निगम द्वारा माँ नर्मदा के घाटों में कपड़े बदलने के लिए अलग से चेंजिंग रूम रखे जाते थे। श्रद्धालुओं का कहना है कि पहले गौरीघाट, उमाघाट, सिद्ध घाट और तिलवारा घाट में पाँच-पाँच चेंजिंग रूम रखे गए हैं। इसके कारण महिलाओं को परेशान होना पड़ रहा है। घाटों पर चेंजिंग रूम बढ़ाने की माँग की जा रही है।

चेंजिंग रूम के बाहर लंबी कतार

माँ नर्मदा में स्नान करने के बाद महिलाएँ कपड़े बदलने के लिए चेंजिंग रूम के पास पहुँचती हैं, तो वहाँ पर पहले से कई महिलाएँ लाइन में खड़ी मिलती हैं। सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक महिलाओं को कपड़े बदलने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

कई बार तो एक-एक घंटे तक इंतजार करना पड़ता है। श्रद्धालुओं का कहना है कि नगर निगम द्वारा चेंजिंग रूम का रख-रखाव सही तरीके से नहीं किया जा रहा है। एक दर्जन से अधिक चेंजिंग रूम क्षतिग्रस्त हालत में घाटों के आस-पास पड़े हुए हैं।

Created On :   11 May 2024 9:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story