हादसा टला: यूनिपोल लगाने अवैध तरीके से खोद डाला फुटपाथ नीचे ही थी अंडरग्राउंड इलेक्ट्रिक केबल

यूनिपोल लगाने अवैध तरीके से खोद डाला फुटपाथ नीचे ही थी अंडरग्राउंड इलेक्ट्रिक केबल
  • जहाँ खोद रहे थे उससे 20 मीटर पीछे कच्ची जमीन पर मिली थी परमिशन
  • अधिकारियों ने आनन-फानन में काम रुकवाया
  • फुटपाथ से तीन मीटर की दूरी पर यूनिपोल लगाने की अनुमति दी जाएगी।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। शहर में यूनिपोल माफिया पूरी तरह से बेलगाम हो गया है। उसे नियम और कानून का खौफ नहीं है। जहाँ मर्जी होती है, वहाँ पर यूनिपोल टाँग देता है। मंगलवार सुबह होमसाइंस कॉलेज के समीप विज्ञान भवन के सामने यूनिपोल लगाने के लिए फुटपाथ पर हैमर मशीन द्वारा खुदाई की जा रही थी, उस फुटपाथ के नीचे से अंडरग्राउंड इलेक्ट्रिक केबल डाली गई थी।

इसमें हैमर टच हो जाता तो कई लोगों की जान चली जाती। ये तो अच्छा था कि गंभीर खतरे को देखते हुए स्थानीय लोगों ने वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। इसके बाद स्मार्ट सिटी के अधिकारी जागे और काम बंद कराया। क्षेत्र में दिन भर इस कारनामे की चर्चा रही।

होमसाइंस कॉलेज रोड और फुटपाथ का निर्माण 6 महीने पहले किया गया था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार स्थानीय लोगों ने मंगलवार सुबह 9 बजे देखा कि होमसाइंस कॉलेज के समीप विज्ञान भवन के सामने फुटपाथ की हैमर मशीन से खुदाई की जा रही है।

स्थानीय लोगों की शिकायत के बाद स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने काम बंद कराया। नगर निगम से प्राप्त जानकारी के अनुसार एसएस कम्युनिकेशन के संचालक राजदेव शर्मा को होमसाइंस कॉलेज से कुछ दूरी पर फुटपाथ से दूर कच्ची जमीन पर यूनिपोल लगाने की अनुमति दी गई है। एजेंसी द्वारा गलत लोकेशन पर यूनिपोल लगाया जा रहा था।

एजेंसी के खिलाफ नहीं दर्ज कराई एफआईआर, मामला दबाने का प्रयास -

लोगों का कहना है कि शासकीय सम्पत्ति को नुकसान पहुँचाने और नियमों का उल्लंघन कर यूनिपोल लगाने के इस मामले में नगर निगम ने यूनिपोल एजेंसी के संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं कराई है।

नगर निगम के अधिकारियों ने मामले को दबाने के लिए यूनिपोल एजेंसी संचालक से केवल फुटपाथ पर नए पेवर ब्लॉक लगाने को कहा है। क्षेत्रीय नागरिकों ने यूनिपोल संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की माँग की है।

नियमों का हो रहा खुला उल्लंघन

मप्र आउटडोर मीडिया विज्ञापन नियम 2017 के अनुसार सड़क और फुटपाथ से तीन मीटर की दूरी पर ही यूनिपोल लगाने की अनुमति दी जाएगी। जहाँ पर सड़क के साथ फुटपाथ भी मौजूद है, वहाँ पर फुटपाथ से तीन मीटर की दूरी पर यूनिपोल लगाने की अनुमति दी जाएगी। इसके बाद भी यूनिपोल एजेंसी द्वारा नियमों को दरकिनार कर फुटपाथ पर यूनिपोल लगाया जा रहा है।

होमसाइंस कॉलेज के समीप विज्ञान भवन के सामने फुटपाथ पर लगाए जा रहे यूनिपोल का काम तत्काल बंद करा दिया गया है। यूनिपोल संचालक को फुटपाथ पर नए पेवर ब्लॉक लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

-कमलेश श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री स्मार्ट सिटी

Created On :   14 Aug 2024 1:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story