मृतकों के परिजन काट रहे चक्कर: किसी को दो तो किसी को चार लाख मिलनी है सहायता राशि

किसी को दो तो किसी को चार लाख मिलनी है सहायता राशि
  • जनसुनवाई में केवल 2 दर्जन शिकायतें संबल योजना के भुगतान कीं
  • जनसुनवाई में आए मृतकों के परिजनों ने बताया कि उन्होंने फाॅर्म भर दिए थे
  • कलेक्टर ने दोनों पक्षों के तथ्यों का परीक्षण किया और समस्या के उचित समाधान के लिए निर्देशित किया।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। कलेक्ट्रेट की जनसुनवाई में संबल योजना की ही करीब दो दर्जन शिकायतें पहँुचीं। इनमें कहा गया कि राज्य शासन द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि के आवेदन करे हुए महीनों गुजर गए लेकिन राशि नहीं आई है।

शासन की इस योजना का मजाक बनाया जा रहा है और अधिकारी उचित जवाब तक नहीं दे रहे हैं। योजना के तहत सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख, दुर्घटना मृत्यु होने पर 4 लाख, आंशिक दिव्यांगता होने पर 1 लाख और स्थायी दिव्यांगता होने पर 2 लाख रुपयों की सहायता प्रदान की जाती है।

जनसुनवाई में आए मृतकों के परिजनों ने बताया कि उन्होंने फाॅर्म भर दिए थे, सब हो गया लेकिन भुगतान के लिए लम्बे समय से भटकाया जा रहा है। कलेक्टर दीपक सक्सेना और अपर कलेक्टर मिशा सिंह ने लोगों को आश्वासन दिया कि जल्द ही उनके प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।

कलेक्टर कार्यालय में साप्ताहिक जनसुनवाई में नागरिकों से उनकी कठिनाइयों और समस्याओं से संबंधित 170 आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें दोबारा देने वाले आवेदन 30 हैं। जनसुनवाई में संबल योजना, छात्रवृत्ति प्रदान करने, गरीबी रेखा की सूची में नाम जुड़वाने, राशन कार्ड बनवाने, आयुष्मान कार्ड बनवाने, शासकीय योजनाओं का लाभ दिलवाने, जमीन का पट्टा दिलाने, आवास एवं पेंशन योजनाओं का लाभ दिलाने, निजी भूमि से कब्जा हटवाने, सीमांकन तथा चिकित्सा सहायता आदि से संबंधित थे।

कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना ने गंभीर व विवादित प्रकरणों की सुनवाई कर प्रकरणों का निराकरण किया। जिसमें अधारताल निवासी पूर्णिमा कनौजिया और गोरखपुर निवासी श्रीमती वीणा तिवारी के राजस्व प्रकरणों में कलेक्टर ने दोनों पक्षों के तथ्यों का परीक्षण किया और समस्या के उचित समाधान के लिए निर्देशित किया।

जनसुनवाई में आए आवेदकों की समस्याएँ अपर कलेक्टर श्रीमती मिशा सिंह, नाथूराम गोंड और अन्य अधिकारियों ने सुनीं तथा उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को प्राप्त आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए।

Created On :   7 Aug 2024 1:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story