जबलपुर: टिकट दलालों पर नजर रखने रेलवे ने तैनात किए सीसीआई

टिकट दलालों पर नजर रखने रेलवे ने तैनात किए सीसीआई
कोटा की तर्ज पर जबलपुर में भी बुकिंग काउंटरों पर आवंटित करेंगे टाेकन

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

रेलवे के आरक्षण काउंटरों पर एआरपी और तत्काल टिकट में दलालों की बढ़ती दखल की शिकायत पर लगाम कसने अब कोटा मंडल का फाॅर्मूला अपनाया जा रहा है। रेलवे अधिकारियों ने जबलपुर मुख्य स्टेशन और मदन महल स्टेशन के काउंटरों पर अलग-अलग दिन सीसीआई को तैनात करने का निर्णय लिया है, जो एक-एक दिन एआरपी और तत्काल टिकट के टोकन का वितरण करेंगे ताकि दलालों को किसी तरह से लाभ न मिल सके। इसके लिए 15 दिवसीय अभियान के रूप में इस कार्य को किया जाएगा। इसके बाद लोगों के बीच इस बात का सर्वे कराया जाएगा। अगर वे इस सिस्टम से खुश हुए, तो इसे आगे निरंतर कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि विगत कुछ दिनाें से रेलवे के काॅमर्शियल विभाग के अधिकारियों को इस तरह की शिकायत पहुँच रही थी कि आरक्षण काउंटरों पर तत्काल टिकट के दौरान दलाल सक्रिय होने से उन्हें ही टोकन प्राथमिकता से आवंटित हो जाते हैं।

इस दौरान आम आदमी लाइन में ही लगा रह जाता है। इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए सीनियर डीसीएम काॅमर्शियल राजेश शर्मा ने सीसीआई की तैनाती का नया फाॅर्मूला निकाला। इस दौरान आरपीएफ के दो स्टाफ भी अलग से तैनात किए जाएँगे, हालाँकि इस तर्ज पर पूर्व में श्री शर्मा ने काेटा मंडल में पदस्थ रहते हुए कार्य किया था जिसमें उन्हें सफलता भी मिली थी। इसके बाद इसे जबलपुर मंडल में लागू किया है।

टिकट वितरण प्रक्रिया में पूरी तरह से पारदर्शिता बनाई जा रही है। स्टेशनों पर अलग-अलग दिनों में अब सीसीआई को तैनात किया जा रहा है, ताकि जनता को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े।

-राजेश शर्मा, सीनियर डीसीएम

कार्यालय में तैनात सीसीआई से फील्ड में काम

जानकारों का कहना है कि सीसीआई की टोकन वितरण में ड्यूटी लगाने से अब काफी हद तक तत्काल टिकट मामले में दलाली प्रथा पर रोक लग सकेगी, क्योंकि जिन सीसीआई को तैनात किया जा रहा है वे बुकिंग काउंटरों पर तैनात रहने वाले अधिकारी-कर्मचारी नहीं हैं बल्कि कार्यालय में पदस्थ हैं, जिनका आए दिन टिकट वितरण कार्य से संबंध नहीं होता और उनका दलालों से भी सीधा नाता नहीं है। वहीं दूसरी ओर लंबे समय से कार्यालय में पदस्थ रहने के बाद अब इनसे फील्ड में भी काम लिया जा रहा है।

इन्हें किया जा रहा तैनात

जबलपुर मुख्य स्टेशन के आरक्षण कार्यालय में सीसीआई रविकांत, एसपी खरे, शैलेंद्र उइके, निशित खुराना, गौतम राय व मनीष कश्यप की ड्यूटी लगाई जा रही है। वहीं मदन महल स्टेशन पर सादिक खान, एम शंकर, एलसी केशरवानी, मनीष सरकले, सत्येंद्र दुबे व संतोष ठाकुर को तैनात किया जा रहा है।

Created On :   31 Oct 2023 8:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story