जबलपुर: नगर निगम की कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल, रोज हो रहा ट्रैफिक जाम, नहीं हो रही कार्रवाई

नगर निगम की कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल, रोज हो रहा ट्रैफिक जाम, नहीं हो रही कार्रवाई
  • एक दिन पहले कहा- तीन फूड स्टॉल को दी अनुमति
  • दूसरे दिन ही पलट गए, बोले- किसी को नहीं दी परमिशन
  • अवैध तरीके से चल रही चौपाटी

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। शहर की अति महत्वपूर्ण क्राइस्ट चर्च स्कूल रोड पर लग रही अवैध चौपाटी को लेकर नगर निगम के अधिकारी कार्रवाई करने की बजाय गुमराह करने में लगे हुए हैं।

बाजार अधीक्षक दिनेश प्रताप सिंह ने एक दिन पहले कहा था कि क्राइस्ट चर्च स्कूल रोड पर तीन फूड स्टॉल को अनुमति दी गई है, इस पर बवाल मचते ही बाजार अधीक्षक पलट गए और उन्होंने कहा कि यहाँ पर किसी को भी परमिशन नहीं दी गई है। इस महत्वपूर्ण रोड पर अवैध रूप से चौपाटी चल रही है।

उल्लेखनीय है कि नियमों के अनुसार नगर निगम किसी को सड़क के किनारे फूड स्टॉल या ठेले लगाने की अनुमति नहीं दे सकता। चार साल पहले कुछ राजनीतिज्ञों ने परमिशन दिलाने की कोशिश की थी, लेकिन नगर निगम के पास अधिकार नहीं होने की वजह से अनुमति नहीं मिल पाई।

गुरुवार को लोगों को जब पता चला कि नगर निगम ने कुछ फूड स्टॉल को अनुमति दी है, तो कई लोग नगर निगम में अनुमति लेने के लिए पहुँच गए। इसके बाद नगर निगम के अधिकारी ने जवाब दिया कि सड़क पर इस तरह गुटमी या फूड स्टॉल के लिए अनुमित नहीं दी जा सकती।

उनका कहना था कि क्राइस्ट चर्च स्कूल रोड पर जिस चौपाटी का संचालन किया जा रहा है, वह पूरी तरह अवैध है।

शहर को सिविल लाइन्स से जोड़ती है सड़क, दोनों तरफ लगाए फूड स्टॉल

शहर को सिविल लाइन्स से जोड़ने वाली दो प्रमुख सड़कें हैं, पहली रसल चौक से होते हुए सिविल लाइन्स जाती है, जो काफी सँकरी है। दूसरी क्राइस्ट चर्च स्कूल रोड है, जो शहर को सिविल लाइन्स, हाईकोर्ट, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, यूनिवर्सिटी सहित कई महत्वपूर्ण संस्थानों से जोड़ती है।

यहाँ पर सड़क के दोनों तरफ 12 से अधिक फूड स्टॉल लगा दिए गए हैं। फूड स्टॉल पर आने वाले लोग सड़क पर वाहनों की पार्किंग कर रहे हैं। इसके कारण सड़क से निकलना मुश्किल हो रहा है। शाम के समय यहाँ पर रोज जाम लग रहा है।

यहाँ से निकलना मुश्किल हो रहा है। कई बार यहाँ पर एम्बुलेन्स और फायर ब्रिगेड के वाहन भी फँस चुके हैं। इसके बाद भी नगर निगम अवैध रूप से चल रही चौपाटी को हटाने की कार्रवाई नहीं कर रहा है।

जनता की माँग: हॉकर्स जोन में तुरंत शिफ्ट किए जाएँ फूड स्टॉल

क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि नगर निगम ने हाल ही में गुलौआ चौक और रामपुर में सड़क के किनारे दुकान लगाने वालों को हॉकर्स जोन में शिफ्ट कर दिया है। इसी तरह क्राइस्ट चर्च स्कूल रोड से फूड स्टॉल को हटाकर कहीं अन्यत्र हॉकर्स जोन में शिफ्ट किया जाना चाहिए।

शहर के जनप्रतिनिधियों व जिम्मेदार अधिकारियों को इसके लिए आगे आना चाहिए, ताकि लोगों को राहत मिल सके।

Created On :   21 Jun 2024 10:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story