जबलपुर: "प्रहरी’ नशे की लत से बचाएँगे, स्कूल के 100 मी. दायरे में होगी निगरानी

प्रहरी’ नशे की लत से बचाएँगे, स्कूल के 100 मी. दायरे में होगी निगरानी
  • जबलपुर से मुंबई के लिए नियमित फ्लाइट आज से
  • क्लब के गठन और उसके क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
  • प्रहरी क्लब के सदस्य नशीली दवाओं के सेवन को लेकर भी अलर्ट मोड पर रहेंगे।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। स्कूल के विद्यार्थियों को नशे से दूर रखने के लिए प्रहरियों की तैनाती हर एक शाला में की जाने वाली है। इस बार हर एक स्कूल में 20 सदस्यों की टीम बनाई जाएगी जो छात्रों पर नजर रखेगी। इतना ही नहीं टीम का फोकस इस बात पर भी रहेगा कि स्कूल से 100 मीटर तक के दायरे में नशे का नामो निशाँ न रहे।

शिक्षा विभाग ने नशे पर लगाम लगाने हेतु अलग तरह का फाॅर्मूला भी ईजाद किया है। खास तौर पर तम्बाकू से बने उत्पादों पर नजर रखी जाएगी। जानकारों का कहना है कि अधिकांश मामलों में तम्बाकू सेवन से जुड़ी शिकायतें सामने आती रही हैं। प्रहरी क्लब के सदस्य नशीली दवाओं के सेवन को लेकर भी अलर्ट मोड पर रहेंगे।

खुद नशे की गिरफ्त में न हों प्रभारी

प्रहरी क्लब में एक शिक्षक को टीम का प्रभारी बनाया जाएगा। स्कूल प्रबंधन इस बात पर भी विशेष ध्यान रखेगा कि खुद प्रभारी शिक्षक नशे की गिरफ्त में तो नहीं। प्रहरी क्लब की प्रत्येक कक्षा के चयनित छात्रों को शामिल किया जाएगा। इस क्लब में जागरूक अभिभावकों को भी शामिल किया जाएगा।

पान के टपरों से घिरे कई स्कूल

अब अगर जमीनी हकीकत की बात की जाए तो जिले के कई स्कूल ऐसे भी हैं जिनके आसपास पान के टपरे बड़ी संख्या में मौजूद हैं। जानकारों का कहना है कि टीम इन दुकानों को कैसे टारगेट करेगी, यह देखने लायक होगा। हालाँकि क्लब के गठन और उसके क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Created On :   1 July 2024 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story