रहवासी इलाकों में मिले बारूद के ढेर, लाखों के पटाखे जब्त

राँझी शराब दुकान के पास मिला गोदाम, हनुमानताल बेलबाग व गोरखपुर में कार्रवाई

डिजिटल डेस्क जबलपुर। हरदा पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट से सबक लेते हुए जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा गुरुवार को शहर में पटाखा गोदामों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान कई थाना क्षेत्रों के रहवासी इलाकों में बारूद के ढेर मिले। राँझी में शराब दुकान के पास एक गोदाम में अवैध रूप से लाखों के पटाखे जमा करके रखे गए थे। प्रशासनिक अमले की मौजदूगी में पटाखे जब्त कर गोदाम सील कराया गया। इसी तरह हनुमानताल बेलबाग व गोरखपुर में भी पटाखों का अवैध संग्रहण करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

जानकारी के अनुसार पटाखों का अवैध रूप से भंडारण व निर्माण करने वालों के खिलाफ शुरू किए गए अभियान की कड़ी में गुरुवार को प्रशासनिक अमले द्वारा राँझी मस्ताना चौक निवासी सुरजीत सिंह की गोदाम में छापेमारी की। कार्रवाई के दौरान जाँच अधिकारी गोदाम में पटाखों का स्टॉक देखकर दंग रहे गए। जाँच के दौरान गोदाम में 171 कार्टन और तीन बोरियों में भरकर रखे गए पटाखे मिले। दस्तावेज व लाइसेंस माँगे जाने पर कोई दस्तावेज नहीं प्रस्तुत किए गए, वहीं गोदाम अवैध रूप से संचालित होना पाया गया। जिसके बाद पटाखे जब्त कर गोदाम सील कर राँझी थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई। कार्रवाई के दौरान राँझी एसडीएम कुलदीप पराशर, सीएसपी विवेक गौतम, तहसीलदार राजीव मिश्रा व टीआई नीलेश दोहरे के साथ प्रशासनिक व पुलिस अमला मौजूद था।

बेलबाग में पतंग की दुकान से बिक रहे थे पटाखे

अभियान के दौरान बेलबाग क्षेत्र में दो जगह पर कार्रवाई की गई। बेलबाग तिराहे पर अजय गुप्ता द्वारा दुकान में पतंग बेचने का बोर्ड लगाकर पटाखे बेचे जा रहे थे। दुकान की जाँच की जाने पर 20 कार्टन में पटाखे भरे हुए मिले। वहीं कंजड़ मोहल्ला में अरविंद जाट अपने घर पर अवैध रूप से पटाखा गोदाम संचालित कर रहा था। उसकी गोदाम से 7 कार्टन व 1 बोरा पटाखे जब्त कर दोनों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

सघन बस्तियों में मिला गोदाम

हनुमानताल क्षेत्र में सघन बस्तियों में बारूद का ढेर जमा होने की सूचना पर कार्रवाई की गई। इस दौरान झदुआ कुआँ भानतलैया में शारदा जायसवाल के दो मकानों में ताला लटका हुआ था। इन मकानों के ताले खुलवाए जाने पर एक दो मंजिला मकान का उपयोग गोदाम के रूप में किया जा रहा था। यहाँ से 11 कार्टन व 1 बोरा पटाखे व दूसरे मकान से 190 पैकेट पटाखे बरामद हुए जिसके बाद पटाखों का अवैध रूप से संग्रहण करने पर शारदा जायसवाल के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

घर में छिपाकर रखे थे आतिशबाजी के पटाखे

इसी तरह गोरखपुर में जाँच टीम द्वारा ईसाई मोहल्ला में रहने वाले पटाखा व्यापारी दिलीप चक्रवर्ती के घर में छापेमारी की। उसके घर में उसका परिवार मिला। घर की तलाशी लेने पर एक कमरे के अंदर बने लाफ्ट पर 5 कार्टन में भरकर रखे गए आतिशबाजी के पटाखे बरामद कर मामला दर्ज किया गया।

Created On :   8 Feb 2024 5:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story