जबलपुर: प्रॉपर्टी की पुरानी दरों का लाभ लेने भीड़ 1 अप्रैल से नए रेट पर की जाएँगी रजिस्ट्री

प्रॉपर्टी की पुरानी दरों का लाभ लेने भीड़ 1 अप्रैल से नए रेट पर की जाएँगी रजिस्ट्री
  • कई क्षेत्रों में हजारों रुपए का आएगा अंतर, तो कहीं पर दोगुनी हो गई दर
  • जिले में लगभग 2683 लोकेशन हैं जिसमें 1105 शहरी तथा 1578 ग्रामीण हैं।
  • शहर की करीब 50 प्रतिशत लोकेशन के रेट बढ़े हैं।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। कुछ ही दिन पहले रिंग रोड के आसपास की जमीन के रेट सरकारी रिकाॅर्ड में 1 लाख 35 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के आसपास थे। अब प्रॉपर्टी की नई गाइडलाइन में यही रेट दोगुने से अधिक हो गए हैं।

हालाँकि अभी भी रेट कम हैं लेकिन धीरे-धीरे इसमें और बढ़ोतरी होगी। वहीं शहर के अन्य क्षेत्रों में भी ऐसा ही हाल रहा। कई क्षेत्रों में सरकारी दर काफी कम थी जिसे अब बढ़ाया गया है और 1 अप्रैल से नए रेट लागू हो जाएँगे।

यानी 1 अप्रैल से जो भी रजिस्ट्री होगी वह नई दरों पर होगी जिससे रजिस्ट्री का खर्च बढ़ जाएगा। यही कारण है कि इन दिनों लोग रजिस्ट्री कार्यालय में जुट रहे हैं। हर कोई चाह रहा है कि उनकी जमीन या मकान की रजिस्ट्री 1 अप्रैल से पहले ही हो जाए। पंजीयन विभाग ने पिछले कुछ सालों में हुई रजिस्ट्रियों के आधार पर औसत रेट निकाला था जिसके आधार पर तय किया गया था कि शहर में कहाँ-कहाँ प्रॉपर्टी के रेट बढ़ने चाहिए। जिले में लगभग 2683 लोकेशन हैं जिसमें 1105 शहरी तथा 1578 ग्रामीण हैं।

लम्बी कवायद के बाद करीब 1700 लोकेशन पर रेट बढ़ाए गए और इसे लोकल के साथ ही भोपाल से भी अनुमति मिल गई है। वरिष्ठ पंजीयक रत्नेश भदोरिया ने बताया कि शहर में प्रॉपर्टी के रेट 5 से लेकर 100 फीसदी तक बढ़ाए गए हैं।

शहर की करीब 50 प्रतिशत लोकेशन के रेट बढ़े हैं। लोगों को यदि कम दरों पर रजिस्ट्री करानी है तो उन्हें 1 अप्रैल के पहले ही रजिस्ट्री करानी पड़ेगी वरना इसके बाद रजिस्ट्री के नए रेट लागू हो जाएँगे।

Created On :   28 March 2024 8:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story