जबलपुर: पहली बारिश में ही कई क्षेत्रों में भरा पानी, व्यवस्थाओं की खुल गई पोल

पहली बारिश में ही कई क्षेत्रों में भरा पानी, व्यवस्थाओं की खुल गई पोल
  • घरों में पानी भरने से शाम से लेकर देर रात तक परेशान रहे लोग
  • लोक निर्माण मंत्री ने पानी निकासी की व्यवस्था बनाने दिए निर्देश
  • एक इंच बरसात में ही हाल-बेहाल, जलप्लावन वाले क्षेत्र में पहुँचकर लिया जायजा

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। बारिश के चलते पश्चिम विधानसभा के गंगा नगर और उसके आसपास के क्षेत्र में जलप्लावन के चलते सड़कों और लोगों के घरों में पानी भरने की जैसे ही जानकारी लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह को लगी वे तत्काल मौके पर पहुँचे और स्थिति का जायजा लेते हुए स्थानीय लोगों से चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को पानी निकासी की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए।

लोक निर्माण मंत्री पश्चिम विधानसभा में वार्ड बैठकों के दौरान गढ़ा क्षेत्र में बैठक ले रहे थे। इसी दौरान तेज बारिश शुरू हो गई। पता चला कि गंगा नगर क्षेत्र में पानी भर गया है, जिसके बाद वे वहाँ पहुँचे तो देखा कि सड़क में घुटनों तक पानी भरा है।

इस पर उन्होंने अधिकारियों को बुलाया और कहा कि क्षेत्र में पानी निकासी का स्थाई समाधान करें। बारिश के दौरान श्री सिंह लगभग 2 घंटे तक क्षेत्र में रहे और घुटनों तक भरे पानी में क्षेत्र का पैदल भ्रमण कर जायजा लेते रहे। इस अवसर पर पंकज दुबे, अभय सिंह ठाकुर, शैलेंद्र विश्वकर्मा, जीतू कटारे, दिलीप पटेल, अतुल चौरसिया आदि मौजूद रहे।

पाँच फीट के नाले को कर दिया साढ़े तीन फीट, 250 घरों में घुसा पानी

प्रेमनगर पोस्ट ऑफिस क्षेत्र में पाँच फीट के नाले को पेट्रोल पंप के पास साढ़े तीन फीट का कर दिया गया है। इसके कारण बारिश का पानी लगभग 250 घरों में घुस गया। लोग देर रात तक घरों से पानी निकालने में जुटे रहे।

क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि दो साल पहले तत्कालीन कलेक्टर इलैया राजा टी ने पेट्रोल पंप के पास की दीवार तुड़वाकर पाँच फीट का कराया था, इसके कारण पिछले साल क्षेत्र में पानी नहीं भरा। इस साल निर्माणाधीन नाले को फिर से साढ़े तीन फीट कर दिया गया, इसके कारण पूरे क्षेत्र में जलभराव हो गया।

साईं सुबह परिसर में नाली ऊँची, सड़क नीची

संजीवनी नगर के साईं सुबह परिसर में सड़कों पर पानी भर गया। यहाँ पर नगर निगम ने नाली ऊँची बना दी है और सड़क नीची कर दी है। इसके कारण बारिश के पानी को निकलने के लिए जगह नहीं मिल रही। क्षेत्रीय नागरिकों ने जल निकासी के लिए इंतजाम करने की माँग की है।

नालों की नहीं हुई सफाई, कई कॉलोनियों में हुआ जलभराव

नगर निगम की ओर से दावा किया गया था कि शहर के नाले और नालियों की सफाई कर दी गई है, लेकिन पहली बारिश में ही नाले ओवरफ्लो हो गए। तुलाराम चौक, गंजीपुरा, पंजाब बैंक कॉलोनी, परिजात बिल्डिंग, शिव नगर, चंडाल भाटा अघोरी बाबा मंदिर के पास, स्टेट बैंक कॉलोनी और सरस्वती कॉलोनी में सड़कों और घरों में पानी घुसने की शिकायतें दर्ज कराई गई हैं।

Created On :   28 Jun 2024 10:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story