Jabalpur News: रोशनी से जगमगाए पंडाल, गूँजे माता के जयकारे

रोशनी से जगमगाए पंडाल, गूँजे माता के जयकारे
  • शारदीय नवरात्र: पंडालों एवं मंदिरों में चल रहे अनुष्ठान
  • आज माता के चंद्रघंटा स्वरूप का होगा पूजन
  • बिजली की रोशनी से सजे पंडालों में भक्त दर्शन करने के लिए भी पहुँच रहे हैं।

Jabalpur News: शारदीय नवरात्र पर पूरी संस्कारधानी माता की भक्ति में डूबी हुई है। कहीं भजन संध्या, तो कहीं माता की चौकी का आयोजन किया जा रहा है। मंदिरों सहित दुर्गा पंडालों में विविध अनुष्ठानों का क्रम जारी है। बिजली की रोशनी से सजे पंडालों में भक्त दर्शन करने के लिए भी पहुँच रहे हैं।

शुक्रवार को माता के ब्रह्मचारिणी स्वरूप का पूजन किया गया। आज माता के चंद्रघंटा स्वरूप का पूजन किया जाएगा। त्रिपुर सुंदरी मंदिर, बड़ी खेरमाई मंदिर, बूढ़ी खेरमाई मंदिर, छोटी खेरमाई मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालु जल अर्पित करने के लिए पहुँच रहे हैं। दिन भर मंदिरों और पंडालों में मातारानी के जयकारे गूँज रहे हैं।

खेरमाई मंदिर में अनुष्ठान-

खेरमाई मंदिर कृपाल चौक में नवरात्र पर विविध अनुष्ठान हो रहे हैं। शुक्रवार को शाम को भजन संध्या के साथ महाआरती की गई। मंदिर समिति के डेलन सिंह ने बताया कि आज रात्रि 8 बजे सुंदरकांड के पश्चात महाआरती की जाएगी श्रद्धालुओं से उपस्थिति की अपील की गई है।

नरसिंह मंदिर में सहस्त्रार्चन-

श्री राज राजेश्वरी, श्री विद्या माँ का सहस्त्रार्चन नरसिंह मंदिर में किया गया। डॉ. स्वामी नरसिंहदास महाराज ने नवरात्र के द्वितीय दिवस पूजन-अर्चन के साथ आरती की। इसी तरह राजेश्वरी महात्रिपुर सुंदरी मंदिर सिद्ध बाबा रोड डॉ. राधाकृष्णन वार्ड में डॉ. स्वामी गिरिजानंद सरस्वती महाराज के सान्निध्य में भगवती ब्रह्मचारिणी दुर्गा एवं महाविद्या भगवती तारा का पूजन किया गया।

इस दौरान श्री यंत्र का नव आवरण अर्चन किया गया। भगवती की महिमा का वर्णन करते हुए महाराज ने कहा कि जहाँ भोग है, वहाँ मोक्ष नहीं है। जहाँ मोक्ष है, वहाँ भोग नहीं है, लेकिन जो भगवती की उपासना करते हैं उनको भोग और मोक्ष दोनों प्राप्त हो जाते हैं।

कालीघाट मंदिर का निर्माण-

चंद्रशेखर वार्ड रांझी में मनोकामनाओं की माँ काली की प्रतिमा का यह 28वाँ वर्ष है। 2043 तक प्रतिमा रखने की बुकिंग हो चुकी है। इस बार कलकत्ता से आए कलाकारों द्वारा कालीघाट मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। यह जानकारी समिति के राजेश मिश्रा, टीटू दुआ, रमेश शर्मा, दिलीप सिंह सग्गू, पंकज दुआ, तपन अधिकारी, पवन गांधी व राहुल सोनी ने प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने बताया कि 14 अक्टूबर काे सुबह 10 बजे से विसर्जन चल समारोह निकाला जाएगा। 16 को भंडारा, 17 को माता की चौकी और 19 को मैहर यात्रा का आयोजन किया गया है।

Created On :   5 Oct 2024 11:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story