Jabalpur News: ओपन जिम पर ही लग गए गिट्टी के ढेर, लाखों के वॉकिंग ट्रैक पर भी कब्जा

ओपन जिम पर ही लग गए गिट्टी के ढेर, लाखों के वॉकिंग ट्रैक पर भी कब्जा
  • टूट गए झूले, गायब हुए उपकरण स्मार्ट सिटी द्वारा हाऊबाग स्टेशन-चौथा पुल मार्ग पर चार साल पहले कराया गया था निर्माण
  • मॉनिटरिंग और देखरेख के अभाव में ही अच्छी-भली सुविधा की दुर्गति हो गई।
  • युवाओं के लिए ओपन जिम और बच्चों के लिए चार झूले लगाए गए थे।

Jabalpur News: लोग वॉकिंग के आनंद के साथ थोड़ी-बहुत कसरत करके शरीर को फिट रख सकें, इसी उद्देश्य से हाउबाग स्टेशन से चौथा पुल की ओर जाने वाले मार्ग पर वॉकिंग ट्रैक और ओपन जिम बनाए गए थे।

चार साल पहले स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किए गए उक्त निर्माण में लाखों रुपए खर्च किए गए, लेकिन अब यहाँ पर बदहाली झाँक रही है। वॉकिंग ट्रैक पर खुलेआम रेत और गिट्टी बेचने वालों ने कब्जा कर लिया है। वॉकिंग ट्रैक के किनारे बने ओपन जिम के उपकरण और बच्चों के झूले भी तहस-नहस हो गए हैं।

क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि मॉनिटरिंग और देखरेख के अभाव में ही अच्छी-भली सुविधा की दुर्गति हो गई। चिंताजनक बात तो यह है कि लगातार शिकायत किए जाने के बाद भी नगर निगम के अधिकारी इस पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि हाऊबाग क्षेत्र में लंबे समय से वॉकिंग ट्रैक और ओपन जिम की माँग की जा रही थी। इसी के मद्देनजर चार साल पहले स्मार्ट सिटी ने हाऊबाग-चौथा पुल मार्ग के किनारे वॉकिंग ट्रैक बनाया था। स्मार्ट सिटी ने निर्माण कार्य के बाद वॉकिंग ट्रैक और ओपन जिम को नगर निगम को सौंप दिया था।

युवाओं के लिए ओपन जिम और बच्चों के लिए चार झूले लगाए गए थे। यहां सुबह-शाम बुजुर्ग टहलने के लिए आते थे। बड़ी संख्या में युवा जिम में कसरत किया करते थे। बच्चे भी यहाँ पर खेलने और झूला झूलने के लिए आते थे। नगर निगम के कर्मचारी शुरुआती दौर में वॉकिंग ट्रैक और ओपन जिम की देखरेख किया करते थे। धीरे-धीरे देखरेख का काम बंद हो गया। इससे लोगों को यहाँ पर अवैध कब्जा करने की छूट मिल गई और अब यहाँ हालात दयनीय हैं।

दूसरी जगह जाने मजबूर हैं लोग

क्षेत्रीय नागरिक जितेन्द्र यादव एवं घनश्याम प्रसाद ने बताया कि रात के समय पहले ओपन जिम के उपकरण तोड़े गए। इसके बाद झूले भी तोड़ दिए गए। इससे यहाँ पर लोगों का आना कम हो गया। इसके बाद रेत-गिट्टी डालकर वॉकिंग ट्रैक पर कब्जा कर लिया गया। अब हालत यह है कि यहाँ पर कोई नहीं आता है। यहाँ के निवासियों को टहलने और कसरत करने के लिए दूसरी जगह जाना पड़ रहा है।

शाम होते ही लग जाता है नशाखोरों का जमघट

वॉकिंग ट्रैक में खाद्य सामग्री की दुकानें भी खुल गई हैं। शाम होते ही यहाँ पर नशाखोरों का जमघट लग जाता है। देर रात तक वॉकिंग ट्रैक में नशेड़ियों की महफिल जमी रहती है। अब तो यहाँ से शाम के समय निकलना भी मुश्किल हो रहा है। यहाँ पर पुलिस की गश्त भी नहीं होती है।

सीएम हेल्पलाइन भी साबित हुई हेल्पलेस

हाऊबाग स्टेशन से चौथा पुल मार्ग पर वॉकिंग ट्रैक पर अवैध कब्जा होने की शिकायत कई बार नगर निगम और जिला प्रशासन के अधिकारियों से की गई, जब कार्रवाई नहीं हुई तो सीएम हेल्पलाइन में भी शिकायत भेजी गई। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई।

वॉकिंग ट्रैक पर अवैध कब्जे को हटाने के लिए अतिक्रमण विभाग को पत्र लिखा जाएगा। वॉकिंग ट्रैक को जल्द ही आम नागरिकों के लिए खुलवाया जाएगा।

- आलोक शुक्ला, उद्यान अधिकारी, नगर निगम

Created On :   19 Oct 2024 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story