Jabalpur News: ट्रांसफाॅर्मर पर बढ़ा लोड, कई जगह हुए खराब

ट्रांसफाॅर्मर पर बढ़ा लोड, कई जगह हुए खराब
  • समस्या: दर्जनों शिकायतें पहुँच रहीं, आम जनता को परेशानी
  • ओएंडएम सर्किल में वर्तमान में 75 से अधिक ट्रांसफाॅर्मर का स्टॉक है।
  • एक दर्जन से अधिक ट्रांसफाॅर्मर खराब हैं, जिनको जल्द ही बदला जाएगा।

Jabalpur News: जिले में कई जगहों पर रबी सीजन के लिए फसलों की बोवनी का कार्य अब तेजी से शुरू हो गया है। इसके चलते ग्रामीण क्षेत्रों के कृषि ट्रांसफाॅर्मरों पर लोड बढ़ गया है। जिसके चलते कई जगहों के ट्रांसफाॅर्मर खराब भी हो रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में सैकड़ों ट्रांसफाॅर्मर या तो जल गए या खराब हो गए।

बताया जाता है कि मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के ओएंडएम के अंतर्गत कृषि पंप चालू होने के बाद करीब पौने सात सौ ट्रांसफाॅर्मर खराब हुए। अक्टूबर माह में अभी तक दो सौ से अधिक ट्रांसफाॅर्मर खराब होने के मामले सामने आए हैं। जानकारी के अनुसार अभी करीब एक दर्जन से अधिक ट्रांसफाॅर्मरों को नहीं बदलने के कारण किसान परेशान हो रहे हैं। बिजली कंपनी का कहना है कि इनको जल्द ही बदलने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

बताया जाता है कि ट्रांसफाॅर्मर पर लोड का आकलन पूर्व ही कर लिया जाता है, लेकिन कई बार किसान निर्धारित संख्या से अधिक पंप का उपयोग करते हैं। जिस कारण ट्रांसफाॅर्मर पर लोड बढ़ता है और वे खराब हो जाते हैं। ट्रांसफाॅर्मर के जलने और शॉर्ट होने के मामले अधिक आते हैं।

एक सैकड़ा से अधिक का स्टॉक करके रखा

ओएंडएम सर्किल में वर्तमान में 75 से अधिक ट्रांसफाॅर्मर का स्टॉक है। ऐसे में 50 और ट्रांसफाॅर्मर बदले जा सकते हैं। जानकारी के अनुसार खराब ट्रांसफाॅर्मरों को सुधारने के लिए स्टोर रूम में भी अलग से टीम तैनात की गई है, जो प्राथमिकताओं के आधार पर इन ट्रांसफाॅर्मरों में आवश्यक सुधार कार्य कर रही है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें भी उपयोग में लाया जा सके।

शिकायत के बाद बदलने की कार्रवाई

कृषि हेतु उपयोग होने वाले ट्रांसफाॅर्मरों के खराब होने की शिकायत मिलते ही उन्हें बदलने की कार्रवाई की जा रही है। अभी एक दर्जन से अधिक ट्रांसफाॅर्मर खराब हैं, जिनको जल्द ही बदला जाएगा। एक से दो दिन के भीतर ट्रांसफाॅर्मर बदल दिए जाएँगे।

नीरज कुचया, अधीक्षण अभियंता, ओएंडएम

Created On :   22 Oct 2024 1:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story