Jabalpur News: दीनदयाल चौक और चुंगीनाका में जाम बना स्थाई समस्या, घोषणा के आगे नहीं बढ़ पाया फ्लाईओवर

दीनदयाल चौक और चुंगीनाका में जाम बना स्थाई समस्या, घोषणा के आगे नहीं बढ़ पाया फ्लाईओवर
  • रोज परेशान हो रहे आम नागरिक, मूकदर्शक बने जिम्मेदार, जाम से राहत दिलाने नहीं किए जा रहे प्रयास
  • सड़क पर अतिक्रमण होने के कारण हर दिन होती है परेशानी

Jabalpur News: शहर के सबसे व्यस्ततम क्षेत्र दीनदयाल चौक और आईटीआई चुंगीनाका में जाम की समस्या आम हो गई है। यहाँ से निकलने वाला व्यक्ति यदि किसी दिन जाम में नहीं फँसा तो वह अपने आप को सौभाग्यशाली समझता है।

जाम की समस्या से राहत के लिए यहाँ पर कृषि उपज मंडी से लेकर आईटीआई चुंगीनाका तक फ्लाईओवर बनाने की घोषणा की गई थी, लेकिन 10 महीने में फ्लाईओवर घोषणा से आगे नहीं बढ़ पाया। हर हाल में परेशानी आम लोगों के हिस्से में ही आ रही है। लोग परेशान हैं, लेकिन जिम्मेदारों द्वारा समस्या पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

क्षेत्रीय नागरिकों के अनुसार आईटीआई-चुंगीनाका में कटंगी और पाटन की तरफ से ट्रैफिक आता है। इसमें ज्यादातर माल वाहक और चारपहिया वाहन होते हैं। पाटन और कटंगी बायपास पर सैकड़ों कॉलोनियाँ बस चुकी हैं। यहाँ पर अतिक्रमण होने के कारण दिन भर जाम लगा रहता है। इसके बाद भी यहाँ पर पर्याप्त इंतजाम नहीं किए जा रहे।

यही स्थिति दीनदयाल चौक की भी बनी हुई है। यहाँ पर शहर के चारों तरफ से ट्रैफिक आता है। आईएसबीटी आने-जाने वाली बसें और कृषि उपज मंडी के भारी वाहन भी यहीं से आते-जाते हैं। सुबह से लेकर देर रात तक यहाँ पर जाम लगा रहता है। आम नागरिकों का यहाँ से निकलना चुनौती से कम नहीं।

दीनदयाल चौक की रोटरी छोटी करने से भी मिलेगी राहत

दीनदयाल चौक पर बहुत बड़ी रोटरी बना दी गई है। इससे भारी वाहन आसानी से घूम नहीं पाते इसके कारण जाम लग जाता है। जाम की समस्या के समाधान के लिए लंबे समय से रोटरी को छोटी करने की माँग की जा रही है, लेकिन जिला प्रशासन के अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। इसका खामियाजा आम जनता को जाम के रूप में भुगतना पड़ रहा है।

अब मटर की गाड़ियों से लगेगा महाजाम

दीपावली के बाद कृषि उपज मंडी में बड़ी संख्या में मटर की गाड़ियाँ पहुँचने लगेंगी। इससे कृषि उपज मंडी से लेकर दीनदयाल चौक के आसपास महाजाम लगने लगेगा। इस समस्या से निपटने के लिए प्रशासन ने अभी तक कोई योजना तैयार नहीं की है। हर साल मटर की गाड़ियों से महाजाम लगने के बाद जिला प्रशासन और मंडी के अधिकारी हरकत में आते हैं, लेकिन तब तक यह समस्या बेकाबू हो जाती है। क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि मटर की गाड़ियों के लिए जिला प्रशासन को अभी से योजना तैयार करनी चाहिए।

फ्लाईओवर को अभी तक नहीं मिली स्वीकृति

10 महीने पहले जब कृषि उपज मंडी से आईटीआई चुंगीनाका तक फ्लाईओवर बनाने की घोषणा की गई, तो नागरिकों को लगा कि अब जाम से राहत मिल जाएगी, लेकिन अभी तक फ्लाईओवर को स्वीकृति ही नहीं मिल पाई है। इससे अभी तक यहाँ पर जाम की समस्या से राहत नहीं मिल पाई है। जानकारों का कहना है कि सेंट्रल रोड एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड से फ्लाईओवर के लिए राशि स्वीकृत कराने के प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन अभी तक फ्लाईओवर को स्वीकृति नहीं मिल पाई है।

कृषि उपज मंडी से आईटीआई चुंगीनाका तक प्रस्तावित फ्लाईओवर के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। इस संबंध अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

- नरेन्द्र शर्मा, ईई ब्रिज डिवीजन पीडब्ल्यूडी

Created On :   18 Oct 2024 1:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story