Jabalpur News: तेवर में करोड़ों की सरकारी जमीन को प्रशासन ने अपने कब्जे में लिया

तेवर में करोड़ों की सरकारी जमीन को प्रशासन ने अपने कब्जे में लिया
  • गोरखपुर तहसील की कार्रवाई अलग-अलग खसरों में है कुल 5.53 हेक्टेयर भूमि
  • तेवर में करीब 5-6 खसरे हैं जिनमें किसी में एक एकड़, तो किसी में डेढ़ एकड़ सरकारी जमीन है।
  • तहसील के ग्राम तेवर स्थित 5.53 हेक्टेयर सीलिंग की भूमि पर प्रशासन द्वारा शासकीय नजूल भूमि का बोर्ड लगा दिया गया है

Jabalpur News: उच्च न्यायालय के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने तेवर में करोड़ों रुपए कीमत की सरकारी जमीन पर अपना दावा ठोंक दिया है। तहसीलदार के नेतृत्व में पहुँची टीम ने अलग-अलग खसरों की कुल 5.53 हेक्टेयर भूमि पर बाेर्ड लगाए और लिखा कि यह जमीन सरकारी नजूल मद की है। इसमें से कुछ भूमि नगर निगम की भी है। जिला प्रशासन की कार्रवाई के दौरान कुछ लोगों ने आपत्ति दर्ज कराने का प्रयास किया, लेकिन उनकी एक न चली और वे दस्तावेज देखकर वापस लौट गए।

नगर निगम की सीमा में शामिल गोरखपुर तहसील के ग्राम तेवर स्थित 5.53 हेक्टेयर सीलिंग की भूमि पर प्रशासन द्वारा शासकीय नजूल भूमि का बोर्ड लगा दिया गया है। यह कार्रवाई उच्च न्यायालय पर लगी याचिका निरस्त होने पर गुरुवार को तहसीलदार गोरखपुर रश्मि चौधरी द्वारा की गई।

उन्हाेंने बताया कि तेवर में करीब 5-6 खसरे हैं जिनमें किसी में एक एकड़, तो किसी में डेढ़ एकड़ सरकारी जमीन है। सभी जमीन को चिन्हित करते हुए उनमें बोर्ड लगाए गए हैं। बताया जाता है कि सभी भूमि कीमती हैं और उन पर स्थानीय के साथ ही कई दबंगों की भी नजर लगी रहती है।

गौशाला का कब्जा और फसल भी लगी

बताया जाता है कि जिला प्रशासन और नगर निगम की करीब 25 सदस्यों की टीम जब मौके पर पहुँची तो देखा कि जमीनों पर कहीं गौशाला बनी है तो कहीं खेती हो रही है। यह देखकर टीम ने कुछ जमीनों को समतल कराया और गौशाला का कब्जा हटवाते हुए जमीन को अपने कब्जे में लिया।

इसी प्रकार कुछ जमीन पर फसल भी लगी थी जिस पर बोर्ड लगा दिया गया है। कब्जेदारों को चेतावनी दी गई है कि वे इस जमीन पर कब्जे का प्रयास न करें वरना मामला पुलिस में जाएगा। नगर निगम की ओर से सम्पदा शाखा की सहायक आयुक्त अंकिता बर्मन और अतिक्रमण शाखा से अनुराग सिंह मौके पर पहुँचे थे।

Created On :   25 Oct 2024 2:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story