जबलपुर: स्टेशन पर बिकने वाली खाद्य सामग्री कहाँ से आ रही, पता नहीं

स्टेशन पर बिकने वाली खाद्य सामग्री कहाँ से आ रही, पता नहीं
  • समय-समय पर नहीं होती जाँच, अवैध वेंडरों की मौज, यात्रियों की सेहत से खिलवाड़
  • खुले में बिक रही खाद्य सामग्री कहाँ से बनकर आ रही है और उसकी गुणवत्ता कैसी है।
  • गर्मी के दिनों में तेल से बनी इन सभी खाद्य सामग्रियों की जाँच होनी जरूरी है।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। पश्चिम मध्य रेल जबलपुर मंडल का मुख्य स्टेशन किसी जंक्शन से कम नहीं है। देश के बड़े शहरों से आने वाली ट्रेनें यहाँ से होकर गुजरती हैं। दूर-दराज क्षेत्रों से सफर करने वाले यात्रियों को अगर जबलपुर से होकर गुजरने की नौबत आती है और इस बीच उन्हें कुछ भी खाने-पीने की आवश्यकता होती है तो वे जबलपुर स्टेशन आने का इंतजार करते हैं।

वहीं दूसरी ओर एक हकीकत यह भी है कि गर्मी के दिनों में रेलवे के जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा स्टेशन पर बिकने वाली खाद्य सामग्रियों की समय-समय पर जाँच नहीं की जा रही। रेलवे के अधिकांश जिम्मेदार लोगों को तो यह तक नहीं मालूम होता है कि स्टेशन पर खुले में बिक रही खाद्य सामग्री कहाँ से बनकर आ रही है और उसकी गुणवत्ता कैसी है।

विगत दिनों सीनियर डीसीएम विश्वरंजन द्वारा मुख्य स्टेशन से लेकर कटनी व सिंगरौली खंड में जाँच अभियान चलाया गया था मगर इसके बाद यह अभियान ठप हो गया।

अवैध वेंडरों की भी जाँच नहीं

जानकारों का कहना है कि प्लेटफाॅर्म पर संचालित स्टाॅलों व उनके वेंडराें को बाकायदा ड्रेस व नेमप्लेट लगाने के निर्देश हैं। कुछ इसका पालन करते हैं और कुछ नहीं। वहीं दूसरी ओर जिस वक्त ट्रेन आती है तभी अचानक इन स्टाॅलाें के वेंडरों के अलावा कुछ अन्य वेंडर्स भी खाद्य सामग्रियों की आनन-फानन में बिक्री कर गायब हो जाते हैं। ये वेंडर खाद्य सामग्री कहाँ से लाते हैं इनकी जाँच तक नहीं होती।

इन खाद्य सामग्रियों की जाँच जरूरी

लोगाें का कहना है कि स्टेशन पर खुले में समोसा, भजिया, आलू बंडा सहित अन्य खाद्य सामग्रियाँ बड़ी मात्रा में बिकती हैं। गर्मी के दिनों में तेल से बनी इन सभी खाद्य सामग्रियों की जाँच होनी जरूरी है।

स्टेशन पर पहले से यह खाद्य सामग्री स्टाॅल में या फिर वेंडरों द्वारा नहीं लाई जाती मगर जैसे ही ट्रेन के आने का समय होता है तभी सभी स्टालों में यह सामग्री नजर आने लगती है और ट्रेन के आते ही अचानक ही बड़ी संख्या में वेंडर प्लेटफाॅर्म पर खाद्य सामग्री लेकर यात्रियों के बीच पहुँचने लगते हैं। ऐसे में पहले से इन खाद्य सामग्रियों की जाँच नहीं होती।

Created On :   16 April 2024 9:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story