जबलपुर: बारिश में नाले का निर्माण बना आफत, नागरिकों का निकलना हो रहा दूभर

  • कछपुरा क्षेत्र में समस्या, इधर संजीवनी नगर में नाला साफ किया लेकिन सिल्ट उठाना भूल गए, बढ़ा रोगों के संक्रमण का खतरा
  • लगातार हो रही बारिश से स्कूल की बाउंड्रीवॉल कभी भी गिर सकती है।
  • लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। कछपुरा क्षेत्र में आम नागरिकों को जलप्लावन से राहत देने के लिए बन रहा नाला लोगों के लिए आफत बन गया है। बारिश के दौरान बनाए जा रहे नाले का मलबा और निर्माण सामग्री सड़क के किनारे बिखरी पड़ी है।

इससे लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं दूसरी तरफ संजीवनी नगर रेलवे लाइन के किनारे नाले की सिल्ट अभी तक नहीं उठाई गई है। बारिश के कारण सिल्ट से दुर्गंध फैल रही है।

क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि शिव नगर क्षेत्र में भरने वाले बारिश के पानी को निकालने के लिए कछपुरा प्राथमिक स्कूल के सामने से नाला बनाया जा रहा है। नगर निगम के ठेकेदार ने एक महीने पहले नाले निर्माण का काम शुरू किया था।

ठेकेदार ने नाले को खोद कर छोड़ दिया है। सड़क के किनारे सीमेंट के टूटे हुए पिलर, गिट्टी, ब्लैक सैंड और अन्य सामग्री डाल दी। इससे लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्गों और स्कूल जाने वाले बच्चों को उठानी पड़ रही है।

बारिश में पूरा नहीं हो पाएगा काम

संजीवनी नगर कल्याण समिति के आलोक श्रीवास्तव, कमलेश तिवारी, बीडी साहू, जीडी अग्रवाल और वकुल शाह का कहना है कि नाला निर्माण का काम धीमी गति से किया जा रहा है। इससे लग रहा है कि बारिश के पहले नाला निर्माण का काम पूरा नहीं हो पाएगा। निगम काम में तेजी लानी चाहिए। इसके साथ ही संजीवनी नगर रेलवे लाइन के किनारे से जल्द ही सिल्ट उठाने की व्यवस्था करनी चाहिए।

गिर सकती है स्कूल की बाउंड्रीवॉल

नाला निर्माण के लिए कछपुरा प्राथमिक शाला की बाउंड्रीवॉल के किनारे पाँच फीट गहरी खुदाई कर दी गई है। लगातार हो रही बारिश से स्कूल की बाउंड्रीवॉल कभी भी गिर सकती है। क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि ठेकेदार को बाउंड्रीवॉल में सपोर्ट लगाना चाहिए, ताकि बाउंड्रीवॉल सुरक्षित रह सके।

सिल्ट से पूरे क्षेत्र में फैल रही दुर्गंध

क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि नगर निगम ने संजीवनी नगर रेलवे लाइन के किनारे से नाला सफाई का काम कराया था, लेकिन अभी तक नाले की सिल्ट नहीं उठाई गई है। यहाँ पर 150 डम्पर से अधिक सिल्ट पड़ी हुई है।

कछपुरा क्षेत्र में बन रहे नाले का निर्माण तेजी से कराने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि बारिश के पानी की निकासी हो सके। संजीवनी नगर रेलवे लाइन के किनारे से सिल्ट हटाने का काम शुरू कर दिया गया है।

- संदीप जायसवाल, स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम

Created On :   27 July 2024 8:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story