जबलपुर: किसी गाँव की पुलिया के अंदाज में फ्लाईओवर एक्सटेंशन का निर्माण

किसी गाँव की पुलिया के अंदाज में फ्लाईओवर एक्सटेंशन का निर्माण
  • तय शर्त और नियम को पूरी तरह से ताक पर रख दिया रीवा की विजय कुमार मिश्रा एण्ड कंपनी ने
  • दमोहनाका से निकलने वाले अधिकारियों को कोस रहे राहगीर
  • मौजूदा स्थिति में 900 मीटर के निर्माण एरिया से गुजरते वक्त कम से कम 90 तरह की बाधाएँ हैं।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। दमोहनाका फ्लाईओवर एक्सटेंशन का निर्माण गाँव की पुलिया की तर्ज पर किया जा रहा है। इसमें निर्माण की शर्तों को पूरी तरह से भुला दिया गया है और हर स्तर पर अनदेखी की जा रही है।

आम आदमी इस पूरे निर्माणाधीन हिस्से से निकलते वक्त खून के आँसू रो रहा है। हर पल बर्बाद सड़क से उड़ती धूल, बिछी गिट्टियाँ दर्शा रही हैं कि लोक निर्माण के अधिकारी भी सतत निगरानी की बजाय ठेका कंपनी के ऊपर पूरी तरह से मेहरबान हैं।

इस विस्तार वाले हिस्से को मेसर्स विजय कुमार मिश्रा एण्ड कंपनी रीवा के द्वारा निर्मित किया जा रहा है। वैसे कंपनी के अरविंद कुमार मिश्रा को इस साइट की जिम्मेदारी सौंपी गई है। शर्त के अनुसार 8 जुलाई तक इसको पूरा बनाकर देना होगा लेकिन अब भी मामला आधे निर्माण की सीमा तक ही पहुँचा सका है।

जानकारों का कहना है कि यदि ठेका कंपनी ने इस विस्तार वाले हिस्से में निर्माण का तरीका नहीं बदला व सुधार न किया तो बारिश के सीजन में यह एरिया कहर बरपाएगा। अभी मौजूदा स्थिति में 900 मीटर के निर्माण एरिया से गुजरते वक्त कम से कम 90 तरह की बाधाएँ हैं।

सभी तरह से शर्त हाशिए पर

दमोहनाका से कृषि उपज मंडी की ओर दमोहनाका चौराहे से गोहलपुर की ओर सड़क पूरी तरह से बदहाल और मोटरेबल नहीं है। जहाँ डामरीकरण होना चाहिए नहीं किया गया। सड़क बनाने के नाम पर गिट्टियाँ बिछा दी गईं जो टायर पंक्चर कर रही हैं।

सुरक्षा मानक पूरे नहीं, बैरिकेडिंग में काम चलाऊ टीन शेड लगा दिए गए, डायवर्सन प्वाॅइंट ही नहीं बनाए। सूचना बोर्ड नहीं, मौके पर निर्माण के वक्त कर्मी भी तैनात नहीं, जो मार्ग पर अवरोध है बता सकें। नाले और नालियां खुली हैं जिससे हर समय दुर्घटना का खतरा बना रहता है। हर उस शर्त का पालन नहीं किया जो निर्माण के वक्त जरूरी होता है।

चौराहे से लेकर चारों ओर मौजूदा दशा ऐसी

शांति नगर के सामने आदमी गिट्टियों में गिर रहे, इसी के नजदीक हाॅस्पिटल की एम्बुलेंस व बसें फँस रहीं, बड़े वाहन भी इसी मार्ग से निकलते हैं और लंबा जाम लग रहा। शाम के समय तो इस एरिया में बड़ी चुनौती होती है।

एक भी हिस्से में सुविधा का ख्याल नहीं

एक हिस्सा कृषि उपज मंडी की ओर, दूसरा गोहलपुर थाने की ओर, मुख्य हिस्सा रोटरी वाला दमोहनाका चौराहे पर तीन प्रमुख हिस्से में विस्तार हो रहा है लेकिन लोक निर्माण विभाग ठेका कंपनी से किसी हिस्से में जनता के लिए निर्माण के साथ शर्त का पालन नहीं करा सका है। बस इतना हो सका है कि देरी होने पर ठेका कंपनी को 4 बार नोटिस दिया गया है।

इस विस्तार वाले हिस्से में निर्माण की जो तय सीमा है उसमें वर्क को पूरा कराने की कोशिश की जा रही है। शर्तों का पालन न करने पर कंपनी काे कई बार नोटिस भी दिया जा चुका है। इस बात का पूरा ख्याल रखा जाएगा कि जनता को परेशानी न हो।

-गोपाल गुप्ता, अधीक्षण यंत्री, पीडब्ल्यूडी

एक नजर

ठेके की समय सीमा 8 जुलाई 2024 को खत्म हो रही

78 करोड़ से निर्माण 22 करोड़ मुआवजे का वितरण

कुल 37 पिलर बनने हैं इस ब्रिज के निर्माण में

रोटरी चौराहे पर 60 मीटर की इसमें रोड 15 मीटर की होगी

विस्तार की कुल लंबाई 900 मीटर है जो मुख्य हिस्से से जुड़ेंगे

Created On :   18 Jun 2024 9:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story