जाम सांवली में 35.23 करोड़ की लागत से बनने वाले श्री हनुमान लोक के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया भूमिपूजन

जाम सांवली में 35.23 करोड़ की लागत से बनने वाले श्री हनुमान लोक के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया भूमिपूजन
पांढुर्णा बनेगा प्रदेश का 55वां जिला, सीएम ने की घोषणा

डिजिटल डेस्क,छिन्दवाड़ा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि छिन्दवाड़ा जिले की पांढुर्णा, सौंसर तहसील एवं नांदनवाड़ी उप तहसील को मिलाकर पांढुर्णा को जिला बनाया जाएगा। उन्होंने गुरुवार को छिन्दवाड़ा जिले के प्रसिध्द हनुमान मंदिर जाम सांवली में 314 करोड़ की लागत से बनने वाले हनुमान लोक के प्रथम चरण के भूमिपूजन कार्यक्रम में यह घोषणा की।

भूमिपूजन कार्यक्रम के पहले मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जाम सांवली हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना कर श्रध्दालुओं के साथ हनुमान चालीसा का पाठ किया और प्रदेश की जनता के लिए सुख समृध्दि की प्रार्थना की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान का मंदिर ट्रस्ट की ओर से शाल और श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जाम सांवली में बनने वाले श्री हनुमान लोक के प्रस्तावित मॉडल का अवलोकन किया और उसके संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि आज जाम सांवली आकर ऐसा लग रहा है कि उनका मानव जीवन सफल हो गया है। सभी की सहमति से एवं हनुमानजी की प्रेरणा से श्री हनुमान लोक निर्माण के प्रथम चरण का आज भूमिपूजन किया गया है। चमत्कारिक श्री हनुमान लोक के प्रथम चरण का निर्माण 26.50 एकड़ भूमि में 35 करोड़ 23 लाख रूपये की लागत से किया जाएगा। इसका प्रवेश द्वार मराठवाड़ा वास्तुकला पर आधारित रहेगा। प्रवेश द्वार से मंदिर तक 800 मीटर लंबा चिरंजीवी पथ बनाया जाएगा और 05 हजार वर्ग फीट में आयुर्वेद औषधालय बनाया जाएगा। मंदिर परिसर में धार्मिक आयोजन के लिये 12 हजार वर्गफुट में ओपन थियेटर बनाया जायेगा। इसके साथ ही प्रसाद, पूजन सामग्री, माला, हार एवं भोजन व्यवस्था के लिये 120 पक्की दुकानों का निर्माण किया जाएगा। श्री हनुमान लोक के प्रवेश द्वार पर हनुमान जी की बाल रूप कलाओं का चित्रण किया जाएगा। इस परिसर के प्रांगण में हनुमानजी के भक्ति रूप का मूर्तियों एवं कलाकृतियों के माध्यम से प्रदर्शन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पांढुर्णा को बहुत समय से जिला बनाने की मांग की जा रही थी। आज हनुमान जी के इस मंदिर से पांढुर्णा को जिला बनाने की मांग पूरी करने की घोषणा की जाती है। पांढुर्णा जिले में पांढुर्णा एवं सौंसर तहसील के साथ नांदनवाड़ी उप तहसील को शामिल किया जाएगा।

मुख्यमंत्री का ग्राम सांवली के हैलीपेड पहुंचने पर पूर्व विधायक नानाभाऊ मोहोड़, नगरपालिका सौंसर के पार्षदों ने फूल मालाओं से उनका आत्मीय स्वागत किया। हैलीपेड पर पहुंची महिलाओं ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना प्रारंभ करने के लिए धन्यवाद दिया और उन्हें राखी बांधी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम सांवली में प्रभारी मंत्री कमल पटेल के साथ पीपल का पौधा लगाया।

प्रदेश का पहला मराठी भाषी जिला होगा पांढुरना

तहसील पांढुर्ना व सौंसर के बाद नांदवाड़ी को तहसील बना कर अस्तित्व में आने वाला पांढुरना जिला प्रदेश का पहला मराठी भाषा बाहुल्य वाला जिला होगा। प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्र महाराष्ट्र की सीमा से लगे है और यहां की प्रमुख भाषा मराठी है। गौरतलब है कि बीते 15 वर्ष से पांढुर्ना को जिला बनाने के हो रही मांग को पूर्ण करने का संकेत दिया है। यह प्रदेश का 55 वां जिला होगा।

जिला मुख्यालय में किया रोड शो

मुख्यमंत्री श्री चौहान जाम सांवली में कार्यक्रम के पश्चात छिंदवाड़ा जिला मुख्यालय पहुंचे। यहां रोड शो के दौरान लाडली बहनों एवं विभिन्न संगठनों ने उनका स्वागत किया।

Created On :   24 Aug 2023 12:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story