जबलपुर: ट्रिपल आईटी में तीन दिन से ब्लैक आउट, कक्षाएँ भी बंद

ट्रिपल आईटी में तीन दिन से ब्लैक आउट, कक्षाएँ भी बंद
  • ट्रांसफॉर्मर को बदलने का काम करने का दावा किया जा रहा
  • संस्थान में लगा ट्रांसफाॅर्मर खराब हो गया
  • कक्षाओं में ऑनलाइन पढ़ाई और पर्याप्त रोशनी नहीं मिली

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। जबलपुर की डुमना रोड स्थित ट्रिपल आईटी में पिछले तीन दिनों से ट्रांसफाॅर्मर में तकनीकी खराबी आ जाने से बिजली बंद है। संस्थान परिसर में पूरी तरह से ब्लैकआउट है। इसके कारण छात्रावास में रहने वाले छात्र-छात्राएँ बिजली के बिना रहने को मजबूर हैं। कक्षाएँ भी बंद हैं। इसके साथ ही छात्रों को रोजमर्रा की जरूरत का पानी नहीं मिल पा रहा है। मंगलवार की शाम जनरेटर से छात्रावास के आधे हिस्से में बिजली की आपूर्ति की गई।

ट्रांसफॉर्मर को बदलने का काम करने का दावा किया जा रहा है। बताया जाता है कि ट्रिपलआईटी में एचटी कनेक्शन है। संस्थान का अपना ट्रांसफाॅर्मर लगा हुआ है। इसमें पिछले दिनों तकनीकी खराबी आ गई, जिसमें सुधार के लिए संस्थान द्वारा प्रयास किया गया, लेकिन सुधार नहीं हो सका। इसके कारण बिजली के बिना विद्यार्थियों को रहना पड़ा। बिजली संकट ने एक दो दिन बाद विकराल रूप ले लिया। छात्रावास में विद्यार्थी बिना पानी, बिजली के परेशान होने लगे।

ट्रांसफाॅर्मर के सुधार में लग गया अधिक समय

बताया जाता है कि संस्थान में लगा ट्रांसफाॅर्मर खराब हो गया, जिसे बदला जाना था। बिजली वितरण कंपनी के कर्मचारियों से संपर्क किया तो उन्होंने सुधार प्रक्रिया में समय लगा दिया। तीसरे दिन समझ आया कि ट्रांसफाॅर्मर को बदलना ही पड़ेगा।

ट्रांसफाॅर्मर को बदलने के लिए बड़ी क्रेन बुलानी पड़ी, जिसमें अधिक समय लग गया। ऐसी संभावना है कि देर रात्रि में ट्रांसफाॅर्मर बदलने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

छात्रों के मोबाइल फोन तक चार्ज नहीं हो पा रहे थे, उनकी कक्षाएँ भी बंद करनी पड़ीं, क्योंकि कक्षाओं में ऑनलाइन पढ़ाई और पर्याप्त रोशनी नहीं मिली। खाना बनाने के लिए तक बाहर से पानी की व्यवस्था करनी पड़ी।

उच्च दाब उपभोक्ता ट्रिपल आईटीडीएम की आंतरिक विद्युत व्यवस्था में खराबी आने एवं पाॅवर ट्रांसफाॅर्मर फेल होने के कारण संस्थान में विद्युत व्यवस्था में व्यवधान हुआ है।

नवनीत राठौर, कार्यपालन यंत्री, दक्षिण संभाग

ट्रांसफाॅर्मर में तकनीकी खराबी हो गई थी, जिसको बदलने की कार्रवाई चल रही है। वैकल्पिक सुविधा के लिए संस्थान में जनरेटर लगवाए हैं। पाँच छात्रावास भवन में जनरेटर से बिजली रात में दी जा रही है।

बीके सिंह, डायरेक्टर, ट्रिपल आईटीडीएम

Created On :   10 Jan 2024 1:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story