जबलपुर: पीएम एक्सीलेंस कॉलेज में शुरू होगा बीएड, इसी शैक्षणिक सत्र से रिटेल ऑपरेशन का नया सब्जेक्ट भी

पीएम एक्सीलेंस कॉलेज में शुरू होगा बीएड, इसी शैक्षणिक सत्र से रिटेल ऑपरेशन का नया सब्जेक्ट भी
  • उच्च शिक्षा विभाग ने शुरू की कवायद, एनसीटीई से अनुमति का इंतजार
  • हाल-फिलहाल विभिन्न सरकारी विश्वविद्यालय कैंपस में एनसीटीई से अप्रूव्ड कोर्स संचालित किए जाते हैं।
  • पीएम एक्सीलेंस कॉलेज में स्किल डेवलपमेंट को खास ध्यान में रखा गया है।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में बीएड की पढ़ाई भी मुमकिन होने जा रही है। महाकौशल कॉलेज में इसी शैक्षणिक सत्र से कोर्स शुरू कराने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने कवायद शुरू कर दी है।

हालांकि इसके लिए एनसीटीई से अनुमति की प्रक्रिया चल रही है। दूसरी तरफ बीकॉम के लिए नया सब्जेक्ट रिटेल ऑपरेशन भी इसी वर्ष से शुरू किया जा रहा है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सरकारी कॉलेजों में एनसीटीई से अप्रूव्ड कोर्स संचालित करने की पहल की जा रही है।

हाल-फिलहाल विभिन्न सरकारी विश्वविद्यालय कैंपस में एनसीटीई से अप्रूव्ड कोर्स संचालित किए जाते हैं। इसके अलावा राज्य शिक्षा केंद्र के अंतर्गत आने वाले शैक्षणिक संस्थानों में बीएड कोर्स संचालित किया जाते हैं।

स्किल डेवलपमेंट के लिए नया सब्जेक्ट

पीएम एक्सीलेंस कॉलेज में स्किल डेवलपमेंट को खास ध्यान में रखा गया है। यही वजह है कि उच्च शिक्षा विभाग ने हाल ही में सभी पीएम कॉलेजों को नए विषयों की सूची थमाते हुए किसी एक को चुनने के निर्देश दिए। महाकौशल कॉलेज ने इस लिस्ट में से बीकॉम इन रिटेल ऑपरेशन को सिलेक्ट किया है।

अनुमति का इंतजार

कॉलेज में बीएड को लेकर सभी तैयारियाँ पूरी हैं। जैसे ही अनुमति मिलेगी वैसे ही आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसी सत्र से स्किल डेवलपमेंट से जुड़ा एक नया सब्जेक्ट भी शुरू किया जा रहा है।

एसी तिवारी, प्राचार्य, महाकौशल कॉलेज

Created On :   24 Jun 2024 10:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story