जबलपुर: अमरकंटक एक्सप्रेस का मार्ग बदला नहीं बचा कोई विकल्प, यात्री परेशान

अमरकंटक एक्सप्रेस का मार्ग बदला नहीं बचा कोई विकल्प, यात्री परेशान
लोगों ने कहा- बालाघाट व गोंदिया रूट पर चलाना नया विकल्प, कम होगी जबलपुर से रायपुर की दूरी, आम जनता को भी मिलेगी राहत

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

रेल प्रशासन द्वारा गाड़ी संख्या 12853 दुर्ग-भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस को अचानक एक सप्ताह के लिए जबलपुर स्टेशन से दूर कर दिया गया है। न्यू कटनी यार्ड में कार्य के चलते इस ट्रेन को अब जबलपुर नहीं लाया जाएगा, बल्कि नए रूट दुर्ग, गोंदिया, नागपुर, इटारसी से चलाने का निर्णय लिया गया है। इस नए निर्णय से जबलपुर से कटनी होकर अंबिकापुर, रायपुर और दुर्ग जाने वाले यात्रियों को सफर के लिए नया विकल्प तलाशना पड़ रहा है। अधिकांश लोग जिन्हें इस रूट का सफर करना जरूरी है वे मजबूरी में सड़क मार्ग से जाने मजबूर हो रहे हैं। इसके अलावा लोगों के पास दूसरा कोई विकल्प नहीं है। वहीं जानकारों का कहना है कि इस रूट पर आए दिन ट्रेनों को निरस्त करने की नौबत आती है और जनता परेशान होती है। इस परेशानी से बचाने के लिए अब रेलवे प्रशासन को स्थाई हल निकालना होगा। जबलपुर से रायपुर व्हाया बालाघाट, गोंदिया होकर अमरकंटक को चलाना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

पहले भी बन चुकी है ऐसी स्थिति

यह कोई पहली बार नही है, जब इसे निरस्त किया जा रहा है। कई बार अमरकंटक को निरस्त करने की नौबत आई है। खासकर मालगाड़ी को पहले निकालने के चक्कर में इस रूट की ट्रेनों को कहीं भी आउटर पर खड़ा करना आम बात है। जिससे यात्रियों को अपने गंतव्य पर पहुँचने में 5 से 6 घंटे विलंब तक हो जाता है।

सफर की दूरी भी होगी कम

वर्तमान में जबलपुर से रायपुर के लिए अमरकंटक एक्सप्रेस चल रही है, उसके एक अच्छे विकल्प के रूप में नए ट्रैक पर ट्रेन चलाई जा सकती है या फिर वर्तमान में जब इसका मार्ग बदला गया है, तो इसको ब्राॅडगेज के रास्ते जबलपुर से रायपुर व्हाया बालाघाट, गोंदिया होकर चलाना चाहिए ताकि जबलपुर व आसपास के लोगों को राहत मिल सके और जबलपुर से रायपुर की वर्तमान रूट से दूरी 520 किमी है नए रूट से चलाने पर महज 415 किमी की दूरी तय करनी पड़ेगी।

Created On :   15 Sept 2023 8:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story