तबाही: तालाब की सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त होनेे से टूटी, किसानों का भारी नुकसान

तालाब की सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त होनेे से टूटी,  किसानों का भारी नुकसान
  • खेतों में लगाई गई धान की फसल पूरी तरह नष्ट
  • 28 एकड़ भूमि पर फैला हुआ है तालाब
  • बाराभाटी गांव से सटकर ही तालाब

डिजिटल डेस्क, अर्जुनी मोरगांव (गोंदिया) । अर्जुनी मोरगांव तहसील में हाल ही में हुई अतिवृष्टि के कारण बाराभाटी ग्राम में स्थित तालाब की सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त होनेे से तालाब के निचले हिस्सों में पानी भर गया। जिसके कारण किसानों द्वारा अपने-अपने खेतों में लगाई गई धान की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई। तालाब की सुरक्षा दीवार टूटने से तालाब का सारा पानी बह जाने के कारण तालाब रिक्त हो गया। जिसके चलते आने वाले दिनों में सिंचाई की बड़ी समस्या किसानों के सामने निर्माण होगी।

गौरतलब है कि तहसील में बाराभाटी गांव में गांव से सटकर ही तालाब है। यह तालाब 28 एकड़ भूमि पर फैला हुआ है। तालाब के पानी से तालाब के निचले हिस्से में स्थित लगभग 150 एकड़ खेती को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होती है। लेकिन एेन बारिश के मौसम में तालाब की सुरक्षा दीवार टूटने से किसानों का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। साथ ही आने वाले दिनों में सिंचाई की समस्या भी निर्माण हुई है। इस संबंध में पूर्व मंत्री राजकुमार बडोले ने तहसीलदार अनिरुद्ध कांबले से चर्चा कर उन्हें नुकसानग्रस्त किसानों की खेती के तत्काल पंंचनामे करने की सूचना दी। साथ ही गोंदिया के जिलाधिकारी एवं आपदा प्रबंधन अधिकारी के साथ लघु सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता से भी मोबाइल पर संपर्क कर तालाब की मरम्मत के संबंध में बाराभाटी ग्राम पंचायत एवं संबंधित किसानों से तत्काल प्रस्ताव प्रशासन के समक्ष पेश करने को कहा।

जमीन को लेकर मारपीट : रावणवाड़ी थानांतर्गत ग्राम किन्ही निवासी फरियादी लालचंद सेवकराम बघेले (51) अपने घर का निर्माण कार्य कर रहा था। इस दौरान आरोपी हेमराज जगनलाल बघेले (51) और अन्य दो आरोपियों ने उसे मवेशियांे के जाने के लिए जगह छोड़ने का बताया। इस बात को लेकर उनमंे विवाद हो गया। तब एक आरोपी फरियादी को मारने दौड़ पड़ा। इतना ही नहीं तो 2 लोगो ने फरियादी की पिटाई कर दी। बीच बचाव करने आए फरियादी के पुत्र के हाथ को एक आरोपी ने दांत से काट दिया। वहीं दूसरे आरोपी ने ईंट से फरियादी के मस्तक पर प्रहार कर दिया। जिसमें दोनों जख्मी हो गए। इसके बाद एक आरोपी ने फरियादी को जान से मारने की धमकी दी। यह घटना 25 जुलाई को घटी। फरियादी की शिकायत एवं मेडिकल रिपोर्ट पर रावणवाड़ी पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता की धारा 118, 115, 352, 351, 2, 3, 3, 5 के तहत मामला दर्ज किया है। मामले की जांच पुलिस हवलदार सव्वालाखे कर रहे हैं।

Created On :   27 July 2024 11:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story