प्रकृति का आनंद: नवेगांव-नागझिरा टाइगर रिजर्व में किया जाएगा तितलियों का सर्वेक्षण

नवेगांव-नागझिरा टाइगर रिजर्व में किया जाएगा तितलियों का सर्वेक्षण
  • 12 से 15 सितंबर 2024 तक तितली सर्वेक्षण
  • तितली प्रेमी उठा सकेंगे आनंद
  • 18 अगस्त तक स्वीकार किए जाएंगे आवेदन

डिजिटल डेस्क, गाेंदिया । नवेगांव-नागझिरा व्याघ्र संरक्षित क्षेत्र में लैंड स्क्रेब में शामिल रिजर्व के अंतर्गत अधिवासों में समृद्ध फुलपाखरू (तितली) प्रजाति के अन्वेषण एवं दस्तावेजी करण करने के उद्देश्य से 12 से 15 सितंबर 2024 तक तितली सर्वेक्षण किया जाएगा। इस तितली सर्वेक्षण में शामिल होने के लिए तितली प्रेमियों को आह्वान किया गया है। इसके लिए तितली प्रेमियों से 18 अगस्त 2024 तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके लिए प्रशासन की सुविधा की दृष्टि से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन के लिए क्यूआर कोड उपलब्ध कराया गया है। इस सर्वेक्षण कार्यक्रम में सम्मिलित होने के इच्छुक तितली प्रेमियों से इस ओर ध्यान देने की अपील की गई है। विशेष जानकारी के लिए www.nawegaonagzira.com वेबसाइट पर संपर्क किया जा सकता है। यह जानकारी नवेगावं-नागझिरा व्याघ्र संरक्षित क्षेत्र के उपसंचालक पवन जेफ ने दी है।

मालवाहक में निर्दयता से भरे नौ गौवंश की बचाई जान : केशोरी थानांतर्गत गोठनगांव स्थित वन विभाग के विश्रामगृह के सामने महिंद्रा कंपनी की मालवाहक गाड़ी क्र. एमएच-49/डी-1124 में 9 मवेशियों को ठूंस-ठूंसकर उनका अवैध तरीके से परिवहन कर रहे आरोपियों को पुलिस ने पकड़ा। यह कार्रवाई 12 अगस्त को दोपहर 3.30 बजे के दौरान की गई। पुलिस ने वाहन एवं मवेशियों सहित लगभग 5 लाख 90 हजार रुपए का माल जब्त कर लिया। इस मामले में आरोपी अशोक ग्राम सुकड़ी (महालगांव) जिला भंडारा निवासी अशोक रतिराम पातोडे (44) तथा कालिदास हीरामण नेवारे (36) के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की जांच पुलिस हवलदार प्रेमदास होली कर रहे हैं।

रेत की अवैध ढुलाई करते दो पकड़ाए : गोंदिया केशोरी दवनीवाड़ा थानांतर्गत बोदा-दवनीवाड़ा मार्ग पर पुलिस ने अवैध तरीके से रेती ले जाते हुए तिरोड़ा निवासी आरोपी अजय फत्तुजी राणे (22) एवं अर्जुनी निवासी रामेश्वर देवीलाल रहांगडाले (40) को दबोचा।

रेत की अवैध ढुलाई : यह कार्रवाई 12 अगस्त को की गई। उक्त दोनो आरोपी अर्जुनी परिसर की वैनगंगा नदी से अवैध तरीके से ट्रैक्टर ट्राली मंे एक ब्रॉस रेती ले जा रहे थे। उनके पास रेती ले जाने का लाइसेंस नहीं था। पुलिस ने वाहन सहित एक ब्रॉस रेती को जब्त किया है। मामले की जांच पुलिस हवलदार पटले कर रहे है।

Created On :   14 Aug 2024 8:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story