भ्रष्टाचार: भामरागड़ के तत्कालीन आईएएस अधिकारी गुप्ता की बढ़ने लगीं मुश्किलें

भामरागड़ के तत्कालीन आईएएस अधिकारी गुप्ता की बढ़ने लगीं मुश्किलें
  • दुधारू गाय और वराह वितरण योजना में घोटाला
  • भामरागढ़ की आदिवासी महिला ने लगाया बेघर कराने का आरोप
  • बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने की ढेरों शिकायतें मिली

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। आदिवासी बहुल गड़चिरोली जिले के भामरागढ़ स्थित एकात्मिक आदिवासी विकास प्रकल्प के तत्कालीन प्रकल्प अधिकारी और वर्तमान में सांगली-मीरज-कुपवाड के विद्यमान महापालिका आयुक्त आईएएस अधिकारी शुभम गुप्ता की मुश्किलें बढ़ने लगी है। अपने कार्यकाल के दौरान दुधारू गाय और वराह वितरण योजना में हुए घोटाले की पहले ही आदिवासी विकास विभाग के अपर आयुक्त के माध्यम से जांच कर राज्य सरकार को रिपोर्ट पेश की गयी है।

अब भामरागढ़ की ही एक आदिवासी महिला ने सीधे राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से शिकायत कर आईएएस अधिकारी गुप्ता पर उन्हें घर से बेघर करने का आरोप लगाया है। बता दें कि, आदिवासी नागरिकों को वित्तीय रूप से सक्षम बनाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने विभिन्न प्रकार की योजनाएं आरंभ की है। वर्ष 2020-21 की कालावधि में भामरागढ़ के एकात्मिक आदिवासी विकास प्रकल्प के माध्यम से आदिवासी लाभार्थियों को दुधारू गाय और वराह वितरण किये गये। लेकिन यह योजना चलाते समय तत्कालीन प्रकल्प अधिकारी शुभम गुप्ता पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का आरोप स्वयं लाभार्थियों ने लगाया है। लाभार्थियों को न ही दुधारू गाय व वराह प्राप्त हुए और न ही योजना के तहत किसी प्रकार का अनुदान मिला।

जिन लाभार्थियों के बैंक खाते में अनुदान की रकम जमा की गयी, उस लाभार्थी से अनुदान की रकम वापस भी ली गई। एक महिला लाभार्थी द्वारा इस आरोप का वीडियो जारी करते ही आदिवासी विकास विभाग ने मामले को गंभीरता से लिया और अपर अायुक्त के माध्यम से जांच आरंभ की। जांच के दौरान आईएएस अधिकारी गुप्ता दोषी भी पाए गए। उसी तरह की रिपोर्ट राज्य सरकार को पेश की गयी है। हालांकि अब तक इस रिपोर्ट पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गयी है। लेकिन इसी बीच अब भामरागढ़ की महिला लाभार्थी भारती इष्टाम ने 19 अगस्त को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखते हुए गुप्ता पर गंभीर आरोप लगाए हंै। इष्टाम ने आरोप लगाया कि, आईएएस अधिकारी गुप्ता ने उन्हें बेघर किया और झूठे मामले में फंसाने का प्रयास किया। इतना ही नहीं उनके पति को कार्यालय में बुलाकर धमकाया भी गया। इष्टाम की इस शिकायत के कारण एक बार फिर आईएएस अधिकारी गुप्ता मुश्किल में पड़ गए हैं। लगातार हो रही शिकायतों और आरोपों के बाद अब राज्य सरकार द्वारा इस मामले में कौन सी कार्रवाई की जाती है? इस ओर सभी की नजरें लगी हुईं हैं।

Created On :   21 Aug 2024 12:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story