किसानों का नुकसान: ओडिसा से पहुंचे जंगली हाथियों ने अब घाटी और बेलगांव में उजाड़ीं फसलें

ओडिसा से पहुंचे जंगली हाथियों ने अब घाटी और बेलगांव में उजाड़ीं फसलें
  • खून के आंसू रो रहे किसान
  • हाथियों के कारण खेती-किसानी करना हुआ मुश्किल
  • वन विभाग से बंदोबस्त करने की मांग

डिजिटल डेस्क, कुरखेड़ा (गड़चिरोली)। ओड़िसा राज्य से पहुंचे जंगली हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को हाथियों के झुंड ने तहसील के घाटी, बेलगांव और चांदागढ़ परिसर के खेतों में पहुंचकर धान की फसलों को जमकर नुकसान पहुंचाया जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ा। बुधवार को वनविभाग की टीम ने खेतों में पहुंचकर पंचनामा किया।

वर्तमान में हाथियों का झुंड देसाईगंज वनपरिक्षेत्र में दाखिल होकर शिरपुर उपक्षेत्र के अरततोंडी परिसर में हाथियों का लोकेशन दिखायी दिया है। इस परिसर में भी काफी खेत होकर वनविभाग ने किसानों व नागरिकों से सतर्कता बरतने की अपील की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, पिछले कुछ दिनों से हाथियों का झुंड कुरखेड़ा तहसील के गांव परिसर में होकर हर आये दिन हाथियों द्वारा धान की फसलों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है।

मंगलवार की रात भी हाथियों ने खेतों पहुंचकर जमकर उत्पात मचाया। घाटी, बेलगांव और चांदागढ़ के दर्जनों किसानों की फसल हाथियों ने नष्ट कर दी जिससे किसानों को एक बार फिर नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। नुकसान की इस घटना को अंजाम के बाद हाथियों के झुंड ने देसाईगंज वन परिक्षेत्र के वनों में प्रवेश किया है। वर्तमान में हाथियों का झुंड अरततोंडी परिसर में होकर वनविभाग की टीम हाथियों पर नजर बनाए हुए हैं।

शराब विक्रेताओं के घर पर छापे, 9.35 लाख की शराब जब्त : पोला और गणेशोत्सव को लेकर पुलिस ने शराब विक्रेताओं के खिलाफ विशेष धरपकड़ मुहिम आरंभ कर दी हैै। इस मुहिम के तहत अहेरी शहर पुलिस ने तान्हा पोला के दिन क्षेत्र के कोलपल्ली गांव में शराब विक्रेताओं के घर छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया। इस कार्रवाई में 9 लाख 35 हजार 500 रुपए की देसी और अंगरेजी शराब जब्त की। इस समय तीन शराब विक्रेताओं को भी गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार आरोपियों में कोलपल्ली गांव निवासी देवाजी िनला सिडाम (34), दिलीप रामा पोरतेट (28) और संपत पोचा आईलवार (38) शामिल हैंै।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, कोलपल्ली गांव में पिछले कुछ दिनों से शराब की धड़ल्ले से बिक्री की जा रही है। इस आशय की शिकायत पुलिस में दर्ज की गयी थी। इसी शिकायत पर गंभीरता से ध्यान देते हुए अहेरी के थानेदार स्वप्निल ईज्जपवार और उनकी टीम ने कोलपल्ली गांव पहुंचकर तीनों शराब विक्रेताओं के घर पर छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया। इस कार्रवाई में देसी, अंगरेजी और बीयर ऐसा कुल 9 लाख 35 हजार 500 रुपए की शराब जब्त की गयी। कार्रवाई पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल और अहेरी के उपविभागीय पुलिस अधिकारी अजय काेकाटे के मार्गदर्शन में थानेदार ईज्जपवार, सहायक पुलिस निरीक्षक मंगेश वडवी, पुलिस उपनिरीक्षक सागर माने, पुलिस उपनिरीक्षक अतुल तराडे, पुलिस हवलदार नीलकंठ पेंदाम, हेमराज वाघाडे, शंकर दहिफले, रानी कुसनाके, दादाराव सिडाम आदि ने की।


Created On :   5 Sept 2024 9:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story