पहल: महाराष्ट्र की पहली ग्रामसभा जांगदा (बु.) करेगी 20 हेक्टेयर क्षेत्र में बांस का रोपन

महाराष्ट्र की पहली ग्रामसभा जांगदा (बु.) करेगी 20 हेक्टेयर क्षेत्र में बांस का रोपन
  • जिप की मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुषी सिंह के हाथों शुभारंभ
  • बांस का रोपवन निर्माण करने का निर्णय लेनेवाली पहली ग्रामसभा
  • रोजगाराभिमुख उपक्रम चलाने का प्रयास

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। गड़चिरोली जिला आदिवासी बहुल, अतिदुर्गम व प्राकृतिक दृष्टि से बड़ा होने के कारण यहां के आदिवासियों को पेसा कानून के तहत वनसपंदा का रक्षण और उपयोग करने का अधिकार सरकार ने दिया। इसके तहत जिले की ग्रामसभाओं को अपने अधिकारों पर अमल करने का पूरा हक है। जिले की धानोरा तहसील अंतर्गत सामूहिक वनहक प्राप्त महाराष्ट्र की पहली ग्रामसभा जांगदा (बु.) ने 20 हेक्टेयर क्षेत्र में बांस का रोपवन कर रोजगाराभिमुख उपक्रम चलाने का प्रयास किया है।

गड़चिरोली जिले में पेसा कानून के तहत आदिवासियों को वनसंपदा के माध्यम से रोजगार पाने का पूरा अधिकार है। इसी के तहत जांगदा (बु.) कुल 20 हेक्टेयर क्षेत्र में बांस का रोपवन करने का निर्णय लिया है। इसके तहत 10 हेक्टेयर क्षेत्र पर 6 हजार 500 पौधों की रोपाई की जाएगी। इस बांस के रोपवन कार्य का उद्घाटन जिप की मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुषी सिंह के हाथों किया गया। उपजिलाधिकारी (रोहयो) सालुंखे, उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी भुयार, एकल सेंटर के नोडल अधिकारी चेतना लाटकर, तहसीलदार लोखंडे, गटविकास अधिकारी टिचकुले, इंजीनियर मसराम, सामूहिक वनहक प्रबंधन समिति ग्रामसभा जांगदा (बु.) के सभी सदस्य उपस्थित थे। उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान मार्गदर्शन करते हुए जिप की मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुषी सिंह ने कहा कि, 20 हेक्टेयर क्षेत्र में बांस का रोपवन निर्माण करने का निर्णय लेनेवाली जांगदा (बु.) महाराष्ट्र की पहली ग्रामसभा है।

जिले की अन्य ग्रामसभा भी रोगायो के तहत बांस, फलबाग आदि निरंतर उत्पादन देनेवाले और नियमित रोजगार निर्मिती करने वाले कार्य को हाथ में ले। इस के लिए जिला परिषद के माध्यम से नियमित रूप से सहयोग किया जाएगा। ऐसी बात भी उन्होंने कही। गोंडवाना विश्व विद्यालय और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान पर जिले में एकल ग्रामसभा सक्षमीकरण कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित ग्रामसभाओं को मानव विकास मिशन अंतर्गत 100 मीट्रिक टन क्षमता के गोदाम मंजूर किए गए हंै। इस समय जिला प्रशासन के अधिकारियों ने जांगदा (बु.) ग्रामसभा का अभिनंदन किया। जिले में आदिवासी और नागरिकों के साथ मिलकर कार्य करने का प्रयास जिला प्रशासन ने शुरू किया है जिसके तहत जिला प्रशासन को लोगों का भी सहयोग मिल रहा है। कार्यक्रम की सफलता हेतु सामूहिक वनहक प्रबंधन समिति ग्रामसभा जांगदा (बु.) के सभी सदस्य, सरकारी कर्मचारी व एकल सेंटर की टीम ने प्रयास किया।

Created On :   25 Jun 2024 11:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story